दुबई में देश-विदेश की 28 हस्तियों को भारत गौरव अवॉर्ड

जयपुर: दुबई में हुए भारत गौरव अवॉर्ड सेरेमनी समारोह में यूएई के फॉरेन ट्रेड एंड इकोनॉमिक डेवलपमेंट डिपार्टमेंट के डायरेक्टर जनरल शेख अवाद मोहम्मद मुजरीन ने कहा कि भारतीयों ने पूरी दुनिया में देश का नाम रोशन किया हैं। जब भारत को आजादी मिली थी, तो दूसरे मुल्क के लोगों ने सोचा भी नहीं था कि एक दिन भारतीय इस तरह दुनिया में अपनी पहचान बनाएंगे। आज हर फील्ड में भारतीय आगे हैं और दुनिया में हिन्दुस्तान और उसके लोगों की धाक बढ़ रही है। सेरेमनी में देश-दुनिया की 28 हस्तियों को सम्मानित किया गया। संस्कृति युवा संस्था की ओर से आयोजित समारोह में भारत, ब्रिटेन, अमेरिका, न्यूजीलैंड, पेरिस, मलेशिया, दुबई सहित 11 देशों के प्रतिनिधि शामिल हुए।

देश के विकास के लिए युवाओं को आगे लाएंगे – पं सुरेश मिश्रा
समारोह में संस्कृति युवा संस्था के अध्यक्ष पं सुरेश मिश्रा ने कहा है कि हमें तय करना है कि हम अपने देश की माटी से इस तरह जुड़े रहें कि हमारा अपनापन और भारतीयता लगातार आगे बढ़े। पिछले 8 सालों में 200 NRI इस अवॉर्ड से सम्मानित किए जा चुके हैं। संस्था के प्रधान संरक्षक लोकेन्द्र सिंह कालवी ने कहा है कि भारत गौरव अवॉर्ड का यह 8वां समारोह है। संस्था ने जयपुर मैराथन, सामाजिक जन आंदोलन का जो काम हाथ में लिया है,वो लगातार आगे बढ़ता रहेगा। जिन लोगों को अवॉर्ड मिला है,उनसे उम्मीद है कि वे देश के विकास के लिए युवाओं को आगे लाएंगे।

अवॉर्ड सेरेमनी में भारत से जैन संत विराग सागर, संगीतकार पद्म भूषण पंडित विश्वमोहन भट्ट, जयपुर के ब्लॉक प्रिंटिंग कलाकार पद्मश्री रामकिशोर छीपा, अक्षय पात्र फाउण्डेशन के चेयरमैन पद्मश्री मधु पंडित दास, बिजनेसमैन सुब्रात्रो शाह, ग्रीन मैन ऑफ इण्डिया विरल देसाई, जयपुर के वर्ल्ड ट्रेड पार्क (WTP)के चेयरमैन अनूप बरतरिया, जैन साध्वी आर्यिका भूषण माताजी, निर्भया की मां आशा देवी, इंडियन एक्ट्रेस नेट फ्लिक्स फेम सीमा तापरिया, एंटरप्रेन्योर और पोलो प्लेयर अश्विनी कुमार शर्मा, मोटिवेशनल स्पीकर पद्मश्री गौर गोपालदास को सम्मानित किया गया।

दुबई से रिजवान साजन, नवीन शर्मा, विजय समयानी, राजेश भीमसरिया, दुबई में स्वामीनारायण संस्था के डायरेक्टर ब्रह्मविहारी स्वामी, डच बैंक के सीईओ साकेत मिश्रा, राज योगा सेंटर दुबई की डायरेक्टर सिस्टर ज्योति, मलेशिया से डॉ. अमेया अशोक हसमानीस, न्यूजीलैंड से इण्डो-न्यूजीलैंड सोसायटी चेयरमैन सुनील कौशल,सारंगी वादक उस्ताद इकराम खान कलावंत, पेरिस से वूमेन एंटरप्रेन्योर एण्ड ग्लोबल आइकन मासूम मीनावाला, यूएई में इकलौते गुरुद्वारा के संस्थापक डॉ. सुरेंद्र सिंह कंधारी, शारजाह में फंसे 168 भारतीयों को देश वापसी करवाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले दुबई के सोशल वर्कर जितेन्द्र मतलानी, यूएई में हाईएस्ट सिटिजन अवॉर्ड विजेता पेपर बैग बॉय अब्दुल मुकीत को युवा रत्न अवॉर्ड, इंटरनेशनल बैडमिंटन खिलाड़ी शुभम टेलर को स्पोर्ट्स अवॉर्ड से सम्मानित किया गया। सम्मान समारोह में प्रशस्ति पत्र, स्मृति चिह्न,मेडल और शॉल भेंट किए गए।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *