गांव की सरकार : प्रदेश के 6 जिला परिषदों और 18 पंचायत समितियों में चुनाव का ऐलान

गांव की सरकार : प्रदेश के 6 जिला परिषदों और 18 पंचायत समितियों में चुनाव का ऐलान | Village government: Announcement of elections in 6 district councils and 18 panchayat samitis of the state

जयपुर : राज्य निर्वाचन आयोग ने प्रदेश में होने वाले पंचायत चुनावों की घोषणा कर दी है। आयोग की घोषणा के तहत 6 जिलों में जिला परिषद सदस्यों के साथ ही 78 पंचायत समितियों में भी चुनाव करवाए जाएंगे। ये चुनाव तीन चरणों में पुरे किये जाएंगे, जिसकी शुरूआत 11 अगस्त से होगी। पंचयत चुनावों की घोषणा ऐसे समय हो रहे है, जब केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक दिन पहले ही राज्य सरकार को पत्र लिखकर तीसरी लहर की आशंका जताते हुए इसे कंट्रोल करने के लिए अगस्त, सितंबर और अक्टूबर में आने वाले तमाम त्यौहारों पर भीड़ को रोक लगाने की सलाह दी है।

राज्य निर्वाचन आयोग से जारी शेड्यूल के मुताबिक पंचायत चुनाव के पहले चरण की वोटिंग 26 अगस्त, दूसरे चरण की वोटिंग 29 अगस्त और तीसरे चरण की वोटिंग 1 सितंबर को होगी। वहीं जिला प्रमुख और प्रधान के लिए वोटिंग 6 सितंबर और उप प्रमुख और उप प्रधान के लिए वोटिंग 7 सितंबर को होगी।

इन जिलों में होंगे चुनाव

भरतपुर, दौसा, जयपुर, जाेधपुर, सवाई माधोपुर और सिरोही जिलों में कुल 200 जिला परिषद सदस्यों के चुनाव के लिए वोटिंग होगी। इनके अलावा इन्ही जिलों की 78 पंचायत समितियों में भी चुनाव होंगे, जिसमें कुल 1564 सदस्य चुने जाएंगे।

ये रहेगा चुनाव कार्यक्रम
  1. चुनाव की अधिसूचना 11 अगस्त को जारी की जाएगी और उसी दिन से नामांकन पत्र भरे जाएंगे।
  2. 16 अगस्त तक नामांकन पत्र भरे जाएंगे और 17 अगस्त को नामांकन पत्रों की जांच होगी।
  3. 18 अगस्त तक नाम वापस लिए जा सकेंगे और उसी दिन चुनाव चिह्नों का आवंटन किया जाएगा।
  4. 26 अगस्त को पहले चरण, 29 अगस्त को दूसरे चरण और एक अगस्त को तीसरे चरण के लिए वोटिंग होगी।
  5. वोटिंग सुबह 7:30 बजे से शाम 5:30 बजे तक होगी।
  6. वोटिंग की काउंटिंग 4 सितंबर को सुबह 9 बजे से जिला मुख्यालय पर होगी।
  7. जिला प्रमुख और पंचायत समितियों में प्रधान के चुनाव के लिए नामांकन 6 सितंबर को सुबह 10 से 11 बजे तक भरे जाएंगे। उसी दिन सुबह 11:30 बजे नामांकन पत्रों की जांच होगी। अभ्यर्थी अपना नाम दोपहर एक बजे तक वापस ले सकेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *