दिवाली से पहले स्वराज कार्यक्रम में जगमगाएगा जयपुर : भारत अमृत महोत्सव समारोह का 15 अगस्त को रामनिवास बाग में होगा भव्य आगाज

  • प्रसिद्ध संगीतकार कैलाश खेर राष्ट्रभक्ति गीतों की प्रस्तुति देंगे
  • तीन परमवीर चक्र विजेता और पांच महान विभूतियों को दिया जाएगा भारत अमृत अलंकरण महोत्सव सम्मान
  • तीन परमवीर चक्र विजेता और पांच महान विभूतियों को पांच-पांच लाख रुपए की सम्मान राशि भी दी जाएगी

0
163
अमृत महोत्सव

जयपुर। राजनीतिक दलों की सीमाओं से ऊपर उठकर राष्ट्र पहले और आईलव इंडिया थीम पर जयपुर के नागरिकों, विभिन्न समाजिक संगठनों और औद्योगिक संगठनों के संयुक्त तत्वावधान में 15 अगस्त को रामनिवास बाग में भारत अमृत महोत्सव समारोह का भव्य आयोजन किया जाएगा। मंगलवार को निजी होटल में कार्यक्रम की विस्तृत जानकारी देने के लिए जयपुर के नागरिकों की ओर से बनी भारत अमृत महोत्सव आयोजन समिति के सदस्यों ने प्रेसवार्ता की। संयोजक और वरिष्ठ पत्रकार गोपाल शर्मा ने बताया कि समारोह में देश के तीनों परमवीर चक्र विजेताओं कैप्टन बाना सिंह, कैप्टन योगेंद्र सिंह यादव और सूबेदार मेजर संजय कुमार समेत पांच महान विभूतियों को आम नागरिकों की ओर से भारत अमृत अलंकरण महोत्सव सम्मान और पांच-पांच लाख रुपए की सम्मान राशि भेंट की जाएगी।

अमृत महोत्सव

शर्मा ने बताया कि जयपुर के नागरिकों की ओर से परमवीरों चक्र विजेताओं कैप्टन बाना सिंह, कैप्टन योगेंद्र सिंह यादव और सूबेदार मेजर संजय कुमार सहित पांच महा विभूतियों को भारत अमृत अलंकरण दिया जाएगा। इसके साथ इन्हें पांच-पांच लाख रुपए की सम्मान राशि भेंट की जाएगी। इनके साथ साथ हम सबके लिए खुशी भरा और दीवानाभरा दिन होगा कि महारानी लक्ष्मी बाई, लोकमान्य तिलक, सुभाषचंद्र बोस, तात्या तोपे, बहादुरशाह जफर, मंगल पांडे, उधम सिंह, रामप्रसाद बिस्मिल, अशफाक उल्ला खान, चंद्रशेखर आजाद, भगत सिंह, सुखदेव, राजगुरु, महावीर सिंह समेत कई क्रांतिकारियों और राष्ट्रनेताओं के परिजन हमारे बीच होंगे। इन सभी के परिजनों ने कार्यक्रम में आने की स्वीकृति प्रदान की है। इनके साथ ही राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र और मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से समारोह में उपस्थित करने का आग्रह किया है। वहीं, जयपुर ग्रेटर की मेयर सौम्या गुर्जर और जयपुर हैरिटेज की मेयर मुनेश गुर्जर कार्यक्रम की संरक्षक होंगी। उन्होंने बताया कि इस विशिष्ठ दिन राष्ट्रभक्ति के रंचनाएं प्रस्तुत करने के लिए प्रसिद्ध संगीतकार कैलाश खेर अपनी पूरी टीम के साथ कार्यक्रम की शोभा बढ़ाएंगे।

अमृत महोत्सव

शर्मा ने बताया कि यह एक ऐसा उत्साह होगा कि जिसमें राजस्थान के सभी साधु संत, विद्यवान और खेल जगत में कामियाबी हासिल कर चुके मैडलिस्ट खिलाड़ी मौजूद रहेंगे। इन सभी की अगवानी भारत के ओलंपियन और सांसद कर्नल राज्यवर्धन सिंह राठौड़ और पैरालंपिक देवेंद्र झाझरिया करेंगे। यह कार्यक्रम शाम हो छह बजे आयोजित होगा। उन्होंने कहा कि कार्यक्रम की रंचना में मीडिया की भूमिका अहम होगी। शर्मा ने कहा कि चाहे 15 अगस्त को आंधी और तुफार आए, बिजली गिरे जयपुर का एक एक नागरिक देश भक्ति के नाम पर इस तरह से उमड़ चुका होगा जैसे बॉर्डर पर दुश्मनों का मुकाबला करने के लिए सरहद पर जवान डटा रहता है। यह किसी नेता, पार्टी, समाज, समाज की प्रमुख व्यक्तिों को संस्थापित करने वाला कार्यक्रम नहीं है। यह कार्यक्रम आम जनता को स्थापित करने का कार्यक्रम है। आम जनता यह समझे कि चाहे केंद्र सरकार हो या राज्य सरकार यह समझे कि उसमें मूल में आम जनता है। इसलिए यह कार्यक्रम का नाम स्वराज रखा गया है।

फोर्टी के अध्यक्ष सुरेश अग्रवाल बताया कि स्वतंत्रता दिवस को बाजारों की हर दुकान और घर पर तिरंगे लगेंंगे। इसमें सभी दलों, संगठनों और समाजों का सहयोग प्राप्त किया जाएगा। जयपुर की विशेष तौर पर सजावट होगी। जयपुर के गणमान्य नागरिक, विभिन्न समाजों के प्रमुखों, व्यापार मंडलों, औद्योगिक संगठनों और आम जन के द्वारा आयोजित भारत अमृत महोत्सव, स्वतंत्रता दिवस के दिन स्वराज का आगाज करेगा। आजादी के अमृत महोत्सव 15 अगस्त को गुलाबी नगर दीपावली मनाकर देश में नया इतिहास रचने जा रहा है। यह समारोह आजादी के महापुरुषों, स्वतंत्रता सेनानियों और नए भारत के निर्माण के लिए समर्पित होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here