पर्यावरण संवारने की पहल, बगरु के सरकारी स्कूल से शुरू हुआ प्लांटेशन ड्राइव

पर्यावरण संवारने की पहल, बगरु के सरकारी स्कूल से शुरू हुआ प्लांटेशन ड्राइव

जयपुर: माई इंडिया फाउंडेशन के पौधारोपण और पर्यावरण जागरूकता कार्यक्रम की शुरुआत बगरू के सरकारी स्कूल से हुई। मणिपाल विश्वविद्यालय के सहयोग से आयोजित पहले कार्यक्रम में मुख्य अतिथि बगरू विधायक गंगा देवी रही। माय इंडिया फाउंडेशन जयपुर सहित पूरे प्रदेश में मानसून के सीजन में प्लांटेशन ड्राइव का आयोजन कर रहा है, इसका मकसद पर्यावरण संरक्षण प्राकृतिक संसाधनों के समुचित उपयोग के प्रति जागरूक करना है।

माय इंडिया फाउंडेशन के संस्थापक डॉ मदन यादव ने बताया की प्लांटेशन ड्राइव और एनवायरमेंटल अवेयरनेस प्रोग्राम की शुरुआत 5 अगस्त से की गई है। कार्यक्रम के तहत शुरुआती दौर में जयपुर के प्रतिष्ठित लोगों से प्लांटेशन करवाया जाएगा। इस कड़ी में आज बगरू विधायक गंगा देवी और मणिपाल विश्वविद्यालय की फैकल्टी ने पौधारोपण किया। कार्यक्रम का मकसद प्राकृतिक संसाधनों के प्रति जागरूकता बढ़ाना है। वर्तमान में कोरोना संक्रमण की विकट परिस्थितियों का सभी ने सामना किया हैं, इस दौरान बेहतर ऑक्सीजन की आवश्यकता और महत्ता सबको महसूस हुई है। इसको ध्यान में रखते हुए माय इंडिया फाउंडेशन की ओर से यह प्लांटेशन ड्राइव शुरू किया गया है। जिसके जरिए शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में अधिक से अधिक पौधारोपण कर फलदार और छायादार पौधे लगाए जाएंगे। पौधे लगाने के साथ ही माय इंडिया फाउंडेशन इनके संरक्षण की जिम्मेदारी भी लेगा।

माय इंडिया फाउंडेशन विभिन्न सामाजिक सरोकारों से जुड़ी गतिविधियों और शैक्षणिक नवाचारों पर काम कर रहा है। आने वाले दिनों में पर्यावरण से जुड़े विभिन्न विषयों पर संवाद कार्यक्रमों का भी आयोजन होगा। कार्यक्रम के दौरान 50 फलदार और छायादार पौधे लगाए गए। कार्यक्रम के दौरान कोरोना गाइडलाइन का पूर्णतया पालन किया गया। कार्यक्रम के दौरान मास्क वितरित किए गए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *