इधर फिर गहलोत ने VAT कम करने की मांग ठुकराई

गहलोत Reduction in the rights of the body heads: will no longer be able to sign on the retirement benefit file निकाय प्रमुखों के अधिकारों में कटौती: रिटायरमेंट बेनीफिट की फाइल पर अब नहीं कर सकेंगे सिग्नेचर

जयपुर। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने केंद्र के एक्साइज ड्यूटी कम करने के बाद डीजल-पेट्रोल पर स्टेट वैट में कमी की उठ रही मांग को आज फिर खारिज करते हुए कहा कि , केंद्र डीजल-पेट्रोल पर एक्साइज ड्यूटी और कम करें तो अपने आप ही प्रदेश में दरें घट जाएगी। गहलोत ने बयान जारी कर कहा- मेरा सुझाव है कि पेट्रोल,डीजल और गैस से एडीशनल एक्साइज ड्यूटी, स्पेशल एक्साइज ड्यूटी और सेस के रूप में जो राजस्व केंद्र सरकार इकट्ठा कर रही है, उस पर राज्य सरकारें VAT लगाती है।

केंद्र सरकार को महंगाई को देखते हुए और इसमें और अधिक कमी करनी चाहिए। इससे राज्यों का वैट अपने आप ही कम हो जाएगा। इस साल बजट के वक्त राज्य सरकार ने डीजल पेट्रोल पर 2 प्रतिशत VAT कम किया था जिसके कारण 1000 करोड़ का राजस्व नुकसान हो चुका है। अब 1800 करोड़ का और नुकसान होगा। इस तरह राजस्थान को 2800 करोड़ का राजस्व कम मिलेगा। गहलोत ने केंद्र से आग्रह है कि वह तेल कंपनियों को आगे कीमतें नहीं बढ़ाने के लिए पाबंद करे, जिससे पेट्रोल-डीजल के दामों में रोज-रोज होने वाली बढ़ोतरी लगाम लगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *