पूर्व आईएएस मधुकर गुप्ता राज्य निर्वाचन आयुक्त नियुक्त

- बोले- चुनावों की साख बरकरार रखने पर होगा फोकस

0
194
मधुकर गुप्ता

जयपुर : पूर्व आईएएस मधुकर गुप्ता को राज्य निर्वाचन आयुक्त नियुक्त किया है। राज्यपाल ने मधुकर गुप्ता की नियुक्ति को मंजूरी देने के बाद आदेश जारी कर दिए हैं। मधुकर गुप्ता को पीएस मेहरा की जगह नई जिम्मेदारी दी गई है। पीएस मेहरा का कार्यकाल पिछले महीने पूरा हुआ था। 1985 बैच के आईएएस मधुकर गुप्ता सितंबर 2020 में रिटायर्ड हो चुके हैं। अब वे 65 साल की उम्र तक 17 सितंबर 2025 तक इस पद पर रहेंगे। गुप्ता करीब सवा तीन साल पद पर रहेंगे। अगले पंचायत चुनाव और शहरी निकायों के चुनाव करवाने की जिम्मेदारी उनकी रहेगी। गुप्ता फिलहाल दिल्ली मे हैं और वे अगले सप्ताह पद संभालेंगे।

मधुकर गुप्ता ने कहा कि चुनावी संस्था की साख को और मजबूत करने पर फोकस किया जाएगा। राज्य निर्वााचन आयोग के प्रशासनिक सिस्टम को और मजबूत बनाया जाएगा। आयोग में आईटी का उपयोग बढ़ाने पर जोर देंगे ताकि कामकाज में गति और एक्यूरेसी लाई जता सके। इनोवेशन और नयापन लाने पर जोर दिया जाएगा। चुनावों की साख को बरकरार रखा जाएगा।

वरिष्ठ पदों पर रहे हैं मधुकर गुप्ता

1985 बैच के आईएएस मधुकर गुप्ता सितंबर 2020 में रिटायर्ड हुए थे। बूंदी, सीकर और नागौर के कलेक्टर रह चुके हैं। बीकानेर, कोटा,जयपुर, भरतपुर के संभागीय आयुक्त रह चुके हैं। गुप्ता पांच साल तक केंद्रीय भारी उद्योग मंत्रालय में एडीशनल सेक्रेट्री रहे। राज्य सरकार में उच्च शिक्षा विभाग में प्रमुख सचिव,सामाजिक न्याय वअधिकारिता विभाग के आयुक्त, परिवहन विभगकें प्रमुख सचिव, एमडी राजस्थान कॉपरेटिव डेयरी फेडरेशन, आयुक्त वाटरशेड सहित कई पदों पर काम किया। मधुकर गुप्ता एसीएस और प्रिंसिपल रेजिडेंट कमिश्नर रहते हुए 30 सितंबर 2020 को रिटायर हुए।

पति और पत्नी दोनों आईएएस रहे हैं

मधुकर गुप्ता की पत्नी किरण सोनी गुप्ता भी आईएएस रही हैं। दोनों एक ही बैच 1985 के हैं। किरण सोनी गुप्ता जून 2020 में रिटायर हो चुकी हैं। मधुकर गुप्ता की बेटी और बेटा अमेरिका में हैं। उनकी बेटी दुनिया के फेमस बोस्टन कंस्लटिंग न्यूयॉर्क के साथ काम कर रही हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here