किसान की जमीन को नियम विरुद्ध नीलाम करने के आरोप पर SDM व तहसीलदार के खिलाफ FIR दर्ज, अधिकारियो ने आरोपों को नकारा

आरोपों

दौसा : जिले के रामगढ़ पचवारा में किसान की जमीन नीलामी मामले का अब समाधान हो गया हो लेकिन जमीन नीलाम करने वाले अधिकारियों के खिलाफ लोगों में आक्रोश है। इस मामले में युवा किसान नेता रवि सोनड ने रामगढ़ पचवारा पुलिस थाने एसडीएम, तहसीलदार व बैंक अधिकारी के खिलाफ परिवाद दर्ज कराया है। पुलिस ने प्रकरण दर्ज कर मामले की जांच शुरू कर दी है। पुलिस ने बताया कि रवि सोनड ने अपने परिवाद में कहा है कि क्षेत्र में भूमाफियों का एक गिरोह है जिसने प्रशासनिक व बैंक अधिकारियो की सांठ-गांठ कर रखी है। गिरोह द्वारा गरीब किसानों की जमीन को ऋण अदायगी के बहाने अपने गुर्गों से नुमाइशी बोली लगाकर ओने-पौने दामों पर नियम विरुद्ध हड़पने का काम करते हैं।

रामगढ पचवारा निवासी कजोड़मल मीना ने अपनी कृषि भूमि रकबा 15 बीघा 2 बिस्वा पर आरएमजीबी बैंक द्वारा केसीसी लोन लिया था, जिसका बकाया ऋण 3 लाख 87 हजार था। 28 दिसंबर 2021 को खातेदार कजोडमल की सदमे से मौत हो जाती है, लेकिन एसडीएम, तहसीलदार व बैंक अधिकारी द्वारा मृतक व्यक्ति के नाम दिखावटी नोटिस जारी करने की झूठी औपचारिकता कर दी। नीलामी के दौरान किसन कुमार शर्मा की अंतिम बोली मानकर नीलामी छोड़ दी गई। जबकि ऋण तो एक बीघा भूमि की कीमत तक चुकने योग्य है, लेकिन भूमाफियाओ को फायदा पहुंचाने की नीयत से अधिकारियों ने षडयंत्र पूर्वक जमीन की नीलामी कर दी। शिकायतकर्ता ने अधिकारियों पर साक्ष्य छिपाने, झूठी सूचना देने व लोक सेवक होते हुए नीलामी में षडयंत्रपूर्वक भागीदार रहना जैसे गंभीर अपराध करने का आरोप लगाया है। अधिकारियों द्वारा क्षेत्र के किसानो के शोषण के मामले इससे पहले भी सामने आए हैं। जिसकी जांच जरूरी है।

अधिकारियों ने आरोपों को बेबुनियाद व तथ्यहीन बताया

वहीं एसडीएम मिथिलेश मीणा ने आरोपों को बेबुनियाद व तथ्यहीन बताया है। उन्होंने कहा कि रोड़ा एक्ट के तहत वसूली के जो नियम और प्रावधान हैं। उनकी सभी की पालना करते हुए तहसील कार्यालय में नीलामी की प्रक्रिया की गई थी। अंतिम निर्णय लेने से पूर्व डीएलसी दर से कम दर पर नीलामी होने पर नीलामी को निरस्त कर दिया गया था। इसी तरह तहसीलदार सुधारानी मीणा तथा बैंक अधिकारी रामस्वरूप मीणा ने भी आरोपों को बेबुनियाद करार दिया। उन्होंने कहा कि नियम संगत ही नीलामी प्रक्रिया की गई थी।

इस संबंध में थाना प्रभारी सुभाष शर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि उपखंड अधिकारी, तहसीलदार तथा बैंक अधिकारी के खिलाफ परिवाद दर्ज कर लिया है। मामले की जांच की जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *