भीषण गर्मी के कारण सिर्फ 2 घंटे काम करेंगे हाथी, अब सुबह 7 से 10 बजे तक ही होगी सफारी

0
132
हाथी

जयपुर : प्रदेश में तेज धूप और लू के थपेड़ों ने आम आदमी के साथ अब वन्यजीवों को भी परेशान कर दिया है। इसकी वजह से जयपुर की पहचान बन चुकी हाथी सफारी को भी तेज धूप में बंद कर दिया गया है। ऐसे में पर्यटक सिर्फ सुबह 7 से 10 बजे तक ही हाथी सफारी का लुफ्त उठा सकेंगे। वहीं सफाई में लगे हाथी भी अब दिन में सिर्फ 2 घंटे तक ही फेरे ले सकेंगे।

आमेर महल अधीक्षक ने बताया कि गर्मी बढ़ने के साथ ही पत्थरों से बना जलेबी चौक और हाथी सफारी का रास्ता काफी ज्यादा गर्म रहने लगा था। जिसकी वजह से हाथियों को चलने में भी काफी मुश्किल का सामना करना पड़ रहा था। वहीं गर्मी से उन्हें गुस्सा आने का डर भी बना रहता है। जिसकी वजह से तपती धूप में हाथी सफारी को फिलहाल जून तक बंद किया गया है। ताकि किसी भी तरह की अनहोनी घटना से बचा जा सके। लेकिन गर्मी कम होने के साथ ही फिर से सफारी के समय में परिवर्तन के साथ हाथियों के फेरे का समय भी बढ़ाया जाएगा।

बता दें कि लगातार बढ़ती गर्मी का असर सिर्फ हाथी सफारी ही नहीं बल्कि पर्यटकों की आवाजाही पर भी नजर आने लगा है। आमेर महल के साथ हवामहल, जंतर-मंतर, अल्बर्ट हॉल और नाहरगढ़ फोर्ट पर पर्यटकों की आवाजाही पिछले दिनों के मुकाबले 20% तक कम हो गई है। टूरिस्ट गाइड मनीष ने बताया कि गर्मी बढ़ने की वजह से पर्यटकों की आवाजाही कम हुई है। वहीं जो पर्यटक घूमने आ रहे हैं वह भी सुबह शाम की ठंडक में ही बाहर निकलना पसंद करते हैं। ऐसे में पिंकसिटी में पर्यटकों की आवाजाही गर्मी कम होने के बाद ही बढ़ने की संभावना है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here