शिक्षा विभाग ने REET 2022 परीक्षा का सिलेबस किया जारी

- लेवल-1 और लेवल-2 दोनों की परीक्षा 300 नंबर की होगी, गलत जवाब पर निगेटिव मार्किंग

0
324

जयपुर : राजस्थान में टीचर्स के 46 हजार 500 पदों के लिए 23 और 24 जुलाई को REET परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। इसमें लेवल-1 की 15 हजार, जबकि लेवल-2 के लिए 31 हजार 500 पदों के लिए परीक्षा आयोजित की जाएगी। वहीं, भर्ती परीक्षा से पहले शिक्षा विभाग ने REET परीक्षा का सिलेबस जारी कर दिया है।

इसके तहत लेवल-1 और लेवल-2 दोनों की परीक्षा 300 नंबर की होगी। इसके लिए उम्मीदवार को दो घंटे 30 मिनट का वक्त दिया जाएगा। इस दौरान हर पेपर में कुल 150 सवाल होंगे। इसमें हर सही सवाल पर उम्मीदवार को दो नंबर मिलेंगे। गलत जवाब देने पर एक तिहाई(0.33) नंबर काटा जाएगा।

REET REET

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ही कराएगा परीक्षा

शिक्षा मंत्री बीडी कल्ला ने बताया कि माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा ही 46 हजार 500 पदों पर REET का आयोजन किया जाएगा। इसके बाद REET पास कर चुके अभ्यर्थियों को नियुक्ति के लिए एक और परीक्षा देनी होगी। इसमें मेरिट और एकेडमिक इंडेक्स के आधार पर टॉप करने वाले अभ्यर्थियों को नियुक्ति मिलेगी।

वहीं, पिछले साल 26 सितम्बर को आयोजित हुई परीक्षा के लेवल-1 के 15 हजार 500 अभ्यर्थियों को अप्रैल में काउंसिलिंग होते ही नियुक्ति दे दी जाएगी। अप्रैल तक शेष पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। इसके बाद जुलाई तक एक और परीक्षा का आयोजन कर इसी साल रिजल्ट जारी कर कुल 62 हजार पदों पर अभ्यर्थियों की नियुक्ति भी कर दी जाएगी। जुलाई में आयोजित होने वाली भर्ती परीक्षा के लिए लेवल-2 के पुराने अभ्यर्थियों को आवेदन शुल्क नहीं देना होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here