राजस्थान में कोरोना का सुपर स्प्रेड जारी

corona 1

जयपुर। राजस्थान में कोरोना संक्रमण की चैन तोडने के उद्देश्य से आज शाम से शुरू हुए वीकेंड कर्फ़्यू के बीच कोरोना पोजिटिवो का आंकड़ा 7359 पर पहुंच गया। 31 लोगों की प्रदेशभर में कोरोना से मौत हुई है। अकेले जयपुर में आज पोजिटिवो की संख्या 1201 हो गए। जयपुर में जबकि पॉजिटिव का ग्राफ 848 ही था, लेकिंन आंकड़ों में एक दिन की कमी के बाद फिर से तेज़ी आ गई।

कोरोना संक्रमण के मामलों में आज जोधपुर ने भी जबरदस्त छलांग लगाई यहां 1144 पॉजिटिव मामले आये, जबकि उदयपुर में 792, कोटा में 664,अजमेर में 342, अलवर में 271, डूंगरपुर में 257, भीलवाड़ा में 254,सिरोही में 204 पॉजिटिव केस आए। एक्टिव पॉजिटिव केसों की संख्या प्रदेश में पचास हजार को पार कर 53867 हो गई हैं। वही कोरोना की चपेट में आये जयपुर से बीजेपी के पाषर्द महेंद्र ढलेत का आज निधन हो गया है ।

रेमडेसिविर इंजेक्शन को लेकर लिया फैसला सरकार ने वापस लिया

कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर में बुरी तरह से जकड़े जा चुके राजस्थान में गहलोत सरकार ने रेमडेसिविर इंजेक्शन (Remdesivir injection) को लेकर दिए अपने पुराने आदेश को वापस ले लिया है,जिसके मुताबिक रेमडेसिविर इंजेक्शन ‘ओवर द काउंटर’ बेचा नहीं जाना था और इसका सिर्फ सरकारी और सरकार से मान्यता प्राप्त अस्पतालों में ही इस्तेमाल हो सकता था। निजी अस्पताल सिर्फ दो दिन का ही स्टॉक रख सकते थे।

कोरोना के बढ़ते संक्रमण के बाद सरकार ने इस फैसले को पलट दिया है। जिसके बाद निजी अस्पताल खुद रेमडेसिविर इंजेक्शन दे सकेंगे। पहले उन्हे अनुमति लेनी आवश्यक थी।

परीक्षाएं भी स्थगित

इन आंकड़ों को देखते हुए ही सरकार ने वीकेंड कर्फ़्यू के साथ कई और एतिहातिक कड़े कदम उठाए हैं। विश्वविद्यालय परीक्षाएं भी आखिर आज स्थगित कर दी गई। फार्मेसी की 17 अप्रैल को होने वाली परीक्षा भी आगामी आदेश तक स्थगित कर दी है।

बैंकों का समय समय घटा
राज्य सरकार के आयोजना विभाग के जारी आदेशो के अनुसार बैंकों में लेनदेन का समय प्रातः 10 बजे से 3 बजे तक रहेगा ताकि चार बजे बैंकिंग प्रतिष्ठान भी बंद हो सके। ये आदेश 30 अप्रेल तक प्रभावी रहेंगे। इसी तरह पोस्ट आफिस के बंद होने के समय मे भी परिवर्तन किया गया है।
अहमदाबाद से एक एयर एंबुलेंस पहुंची जयपुर
कोरोना पॉजिटिव मरीज मुकुल शास्त्री को अहमदाबाद से विमान से जयपुर लाया गया हैं। डॉ. अभिलाष की देखरेख में मरीज को जयपुर लाया गया हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *