मुख्यमंत्री अशोक गहलोत कल करेंगे अम्बेडकर सर्किल से सोडाला तिराहे तक बनी एलीवेटेड रोड का उद्घाटन

0
107
एलीवेटेड रोड

जयपुर : राजधानी जयपुर में बनी दूसरी सबसे बड़ी एलीवेटेड रोड का उद्घाटन 6 अक्टूबर को मुख्यमंत्री अशाेक गहलोत करेंगे। अम्बेडकर सर्किल से सोडाला तिराहे तक बनाई रोड का काम सवा 6 साल में पूरा हुआ है। इस रोड के शुरू होने से यहां से गुजरने वाले वाहन चालकों को 22 गोदाम सर्किल, हवा सड़क के ट्रेफिक जाम से निजात मिलेगी। वहीं अम्बेडकर सर्किल से सोडाला सब्जीमंडी तक जाने में 10 मिनट तक का समय बचेगा।

मुख्यमंत्री गुरुवार को शाम 6 बजे इस प्रोजेक्ट के उदघाटन के साथ ही 6 अन्य प्रोजेक्ट्स का भी शिलान्यास करेंगे। इसमें राजस्थान इंटरनेशनल सेंटर में 41.84 करोड़ रुपए की लागत से बनने वाले गेस्ट हाउस, जेडीए की योजना संकल्प नगर (सांझरिया) में करीब 73 करोड़ की लागत से बनने वाले 43MLD का सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट, पृथ्वीराज नगर उत्तर में 52 करोड़ रुपए की लागत से डाली जाने वाली सीवर लाइनों, लूनियावास-गोनेर रोड पर ड्रेनेज सिस्टम और वंदेमातरम रोड से मुहाना रोड तक मैन ड्रेनेज सिस्टम के कार्य का शिलान्यास किया जाएगा।

खासियत
  • इस एलीवेटेड रोड कई खासियसत है। ये ऐसी रोड है जिस पर चढ़ने और उतरने के लिए अलग-अलग रैम्प बने है। अमूमन एलीवेटेड रोड पर एक ही जगह अप और डाउन रैम्प एक साथ बने होते है।
  • अम्बेडकर सर्किल से सोडाला की तरफ जाते है तो सबसे पहले इस रोड का अप रैम्प आएगा। यहां से एलीवेटेड रोड पर चढ़ने के बाद इसका पहला डाउन रैम्प 22 गोदाम रेलवे ओवरब्रिज पार करने के बाद नन्दपुरी तिराहा होटल हिल्टन के सामने बनाया है, जबकि दूसरा डाउन रैम्प न बनाकर इसी सीधे हवा में अजमेर रोड एलीवेटेड से जोड़ दिया है, ताकि ट्रेफिक जिसे सोडाला सब्जीमंडी, वैशाली नगर अजमेर रोड 200 फीट जाना हो जा सके।
  • इसी तरह सोडाला से आना वाले ट्रेफिक को हवा सड़क चम्बल पावर हाउस से अप रैम्प दिया गया है। यहां से ट्रेफिक इस एलीवेटेड रोड पर चढ़ेगा और 22 गोदाम सर्किल पार करके सी-स्कीम नाले के पास आकर उतरेगा।
प्रोजेक्ट पर एक नजर

लागत: 225 करोड़ रुपए से ज्यादा।
लम्बाई : अम्बेडकर सर्किल से सोडाला तिराहे तक (2.80KM) और हवा सड़क से अम्बेडकर सर्किल तक (1.80KM)।
चौड़ाई : 2-2 लेन (8.5-8.5 मीटर) की रोड आने-जाने के लिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here