राजस्थान में भी माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की परीक्षाएं रद्द

rbse 1 e1622647125983

जयपुर। राजस्थान में भी बोर्ड परीक्षा नहीं होगी। राजस्थान में माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (RBSE) की 10 वीं एवं 12 वीं में कुल 21 लाख छात्र-छात्राएं हैं। बोर्ड परीक्षाओं को रद्द करने को लेकर राजस्थान की कांग्रेस सरकार पर कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी का भी खास दबाव था, क्योंकि प्रियंका गांधी ने सीबीएसई सहित राज्यों की बोर्ड परीक्षा रद्द करने की मांग उठा रखी थी।

Read More : UP Board Exam: यूपी में भी रद्द हुई 12वीं की परीक्षा

मंत्रिमंडल की तीन घंटे से अधिक चली बैठक में अधिकतर मंत्रियों की राय थी कि परीक्षा को फिलहाल रद्द किया जाना चाहिए। राज्य मंत्रिमंडल में बोर्ड परीक्षा रद्द करने के फैसले पर मुहर लगने से पहले परिवहन मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने तो इसके संकेत देते हुए कह ही दिया था कि वेक्सीनेसन के बिना बच्चों की परीक्षा के वे पक्ष में नहीं हैं। मंत्रिमंडल की बैठक में भी इस मांग को रखने की बात कही थी। मंत्रिमंडल की बैठक के बाद शिक्षा मंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा ने बताया कि माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष ,निदेशक व अन्य अधिकारी परीक्षा की पॉलिसी तय करेंगे कि बच्चों को कैसे प्रमोट किया जाये।

Read More : मंत्रिमण्डल बैठक में धारीवाल-डोटासरा भिड़े, एक दूसरे को देख लेने तक की धमकी दे डाली

दूसरे जिलों में फंसे शिक्षकों को ड्यूटी से छूट

लॉकडाउन के दौरान जो शिक्षक दूसरे जिले में होने के कारण ड्यूटी पर नहीं आ पा रहे है उन्हें उपस्थिति में छूट दी गई है। डोटासरा ने बताया कि जब सामान्य स्थिति हो जाएगी तब तक ये छूट रहेगी।

पता चला है कि प्रियंका गांधी ने बच्चों के स्वास्थ्य की चिंता को लेकर गहलोत को पत्र भी लिखा था। प्रियंका गांधी व एनएसयूआई के साथ पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे का भी परीक्षा रद्द करने को लेकर मुख्यमंत्री पर दबाव था। स्टूडेंट्स को प्रमोट करने की जल्द योजना बनेगी। मंत्री परिषद की बैठक में परीक्षा के साथ कोरोना को लेकर भी चर्चा की गई।

Read More : अनाथ बच्चों के लिए पैकेज वित्त सचिव बनाएंगे

प्रियंका गांधी का ट्वीट

शिक्षा मंत्री एवं प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा के निकट पीसीसी के पदाधिकारी भी कल से ट्वीट करके ये मांग कर रहे थे। यहां यह भी उल्लेखनीय है कि सीबीएसई, गुजरात, मध्यप्रदेश, उत्तराखंड सहित कई राज्यों की ओर से परीक्षा रद्द करने के फैसले को देखते हुए राजस्थान को भी यह कदम उठाना पड़ा।

Read More : वैक्सीन पॉलिसी पर केंद्र सरकार को SC की फटकार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *