राजस्थान में ब्लैक फंगस महामारी घोषित

black fungus

जयपुर। कोरोना संक्रमण के संकट के बीच देश में ब्लैक फंगस (Black fungus) के मामले भी लगातार बढ़ रहे हैं। ब्लैक फंगस के खतरे को देखते हुए राजस्थान सरकार ने इसे महामारी घोषित कर दिया है। राजस्थान सरकार के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के प्रमुख शासन सचिव अखिल अरोड़ा ने इस संबंध में अधिसूचना जारी की। साथ ही पूरे प्रदेश भर में प्रशासनिक अमले को भी अलर्ट कर दिया गया और इस बीमारी के विशेष निगरानी के साथ विशेष इलाज के भी निर्देश दिए हैं।

बता दें कि पिछले साल दिसंबर में सबसे पहले दिल्ली में इसके केस सामने आए थे। इसके बाद अहमदाबाद, राजस्थान, पंजाब के साथ उत्तर भारत के कई राज्यों में इसके मामले देखने को मिले।

WhatsApp Image 2021 05 19 at 3.04.25 PM

यह है ब्लैक फंगस बीमारी

यह एक फंगल बीमारी है, जो म्यूकरमायोसिस नाम के फंगाइल से पैदा होती है। यह ज्यादातर उन लोगों को होता है, जिन्हें पहले से कोई बीमारी हो या वो ऐसी दवा लेते हों जो इम्यूनिटी को कमजोर करती हो। इसके कारण चेहरे का एक तरफ से सूज जाना, सिरदर्द होना, नाक बंद होना, उल्टी आना, बुखार आना, चेस्ट पेन होना, साइनस कंजेशन, मुंह के ऊपर हिस्से या नाक में काले घाव होना जैसी समस्या होती है, जो जानलेवा भी साबित हो सकती है। हालांकि इसका इलाज संभव है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *