EWS अभ्यर्थियों को बड़ी राहत, सर्टिफिकेट अब 3 साल के लिए मान्य

-विप्र फाउंडेशन के डॉ. दीपेंद्र शर्मा की भूमिका लाई रंग

0
1648

जयपुर : राज्य सरकार ने आर्थिक दृष्टि से कमजोर आय वर्ग (EWS) कैटेगिरी के अभ्यर्थियों को बड़ी राहत दी है। जिन अभ्यर्थियों की EWS सर्टिफिकेट की वैलेडिटी खत्म हो गई है, उन्हें अब नया सर्टिफिकेट बनाने की जरूरत नहीं है। ऐसे अभ्यर्थियों को पुराने सर्टिफिकेट के साथ आय का शपथ पत्र देने पर मान्य किया जाएगा। ऐसे अभ्यर्थी अधिकतम 3 साल तक के लिए अपने EWS सर्टिफिकेट का उपयोग कर सकते हैं। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग ने शुक्रवार को आदेश जारी करते हुए आय प्रमाण पत्र के शपथ पत्र का प्रारूप भी जारी किया है। इस प्रारूप में शपथ पत्र को आवेदक स्वयं के हस्ताक्षर करके सत्यापित कर देगा और सर्टिफिकेट की प्रतिलिपि के साथ लगा सकेगा।

विप्र फाउंडेशन के शैक्षिक प्रकोष्ठ के संयोजक डॉ. दीपेंद्र शर्मा EWS के मसले को मुख्यमंत्री तक लेकर गए थे। मुख्यमंत्री कार्यालय के आदेशों के बाद यह आदेश जारी हुए हैं। शर्मा ने मुख्य सचिव से भी इस मसले में मुलाकात की थी।

राजस्थान विप्र कल्याण बोर्ड अध्यक्ष महेश शर्मा ने मुख्यमंत्री का आभार जताते हुए कहा कि बोर्ड के निरन्तर प्रयासों एवं युवाओं की माँग को मानते हुये राज्य सरकार ने आज यह ऐतिहासिक निर्णय लिया।

REET भर्ती में आ रही है सबसे ज्यादा समस्या

अभी जयपुर समेत प्रदेश के तमाम जिलों में EWS सर्टिफिकेट बनाने के पोर्टल में तकनीकी खराबी के कारण परेशानी आ रही है। इधर, REET भर्ती 2022 के लिए आवेदन प्रक्रिया चल रही है और राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा (NFSA) की आवेदन प्रक्रिया चलने से सर्वर पर लोड ज्यादा आ गया था। इसके चलते एसडीएम को बकायदा ऑनलाइन की जगह ऑफलाइन सर्टिफिकेट जारी करने पड़े थे। REET भर्ती परीक्षा में आवेदन में EWS सर्टिफिकेट अनिवार्य है। इसके अलावा रीट भर्ती 2021 के लेवल-1 में जिन अभ्यर्थियों का सिलेक्शन हुआ है, उन्हें भी सर्टिफिकेट पेश करना जरूरी है।

EWS

EWS
शपथ पत्र

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here