भूपेंद्र यादव को निष्ठा से संगठन में काम करने का मिला फल

भूपेंद्र यादव को निष्ठा से संगठन में काम करने का मिला फल

जयपुर: राजस्थान से राज्यसभा सांसद भूपेंद्र यादव मोदी सरकार में कैबिनेट मंत्री बनाए गए हैं। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने उन्हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलवाई। मोदी कैबिनेट के विस्तार में फिलहाल राजस्थान के सांसदों में से केवल एक को ही मंत्री बनने का मौका मिला है। अजमेर से संबंध रखने वाले भूपेंद्र यादव दूसरी बार राजस्थान से राज्यसभा सांसद हैं। केंद्र में भूपेंद्र यादव के मंत्री बनने के बाद अब राजस्थान से चार मंत्री हो गए हैं। राजस्थान से अब भूपेंद्र यादव और गजेंद्र सिंह शेखावत कैबिनेट मंत्री हैं जबकि अर्जुन मेघवाल और कैलाश चौधरी राज्य मंत्री हैं।

भूपेंद्र यादव अमित शाह के नजदीकी हैं। भूपेंद्र यादव ने 2013 के विधानसभा चुनावों से पहले वसुंधरा राजे के नेतृत्व में निकाली गई सुराज संकल्प यात्रा के संयोजक थे। अमित शाह की चुनाव मैनेजमेंट की कोर टीम का हिस्सा रहे हैं। यूपी, बिहार सहित कई राज्यों में भूपेंद्र यादव चुनाव मैनेजमेंट की जिम्मेदारी संभाल चुके हैं।

राममंदिर केस की जिम्मेदारी संभालने के बाद तेजी से बढ़ा कद

भूपेंद्र यादव के केंद्र में कैबिनेट मंत्री बनने के पीछे सियासी समीकरण साधने की कवायद तो है ही, RSS और BJP के टॉप नेताओं से उनके अच्छे संपर्कों के अलावा राम मंदिर केस में उनकी भूमिका भी एक प्रमुख कारण माना जा रहा है। राम मंदिर केस में उन्होंने जिस तरह सबूत जुटाने से लेकर पैरवी तक में सहायता दी उससे ही RSS और BJP में उनका कद बढ़ा। यादव वकालत के दौरान उस समय BJP के वरिष्ठ नेता और पूर्व वित्त मंत्री दिवंगत अरुण जेटली के संपर्क में आए थे। अरुण जेटली से संपर्क में आने के बाद यादव का राजनीतिक सफर हुआ। जेटली ने ही राम मंदिर केस से संबंधित जिम्मेदारी यादव को सौंपी, इस केस में यादव ने खूब मेहनत की। राम मंदिर केस में भूमिका निभाने के बाद यादव का BJP और संघ में उच्च स्तर पर संपर्क बढ़ा और फिर लगातार तरक्की करते गए। साल 2010 में वे BJP राष्ट्रीय मंत्री बनाए गए, फिर 2012 में राजस्थान से राज्यसभा में भेजे गए, 2018 में राजस्थान से ही दोबारा राज्यसभा सांसद बने।

हरियाणा मूल के यादव का अजमेर से नाता

भूपेंद्र यादव सुप्रीम कोर्ट के वकील हैं। 30 जून 1969 को जन्मे डॉ. भूपेंद्र यादव का अजमेर सहित राजस्थान से गहरा नाता है। हरियाणा के गुड़गांव क्षेत्र के निवासी यादव के पिता लंबे समय तक रेलवे में अजमेर में तैनात रहे, अजमेर में घर बना लिया। भूपेंद्र ने अजमेर के सम्राट पृथ्वीराज चौहान कॉलेज से एलएलबी की पढ़ाई की। यादव का अजमेर के कुंदन नगर में घर है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *