अवाना “वृक्ष मानव राष्ट्रीय अवार्ड 2022” से सम्मानित

0
180
अवाना

जयपुर। पेड़ वाले बाबा के नाम से प्रसिद्ध और कृषि एवं गोवंश पालन में अनेकों राष्ट्रीय व राज्य स्तरीय पुरस्कार प्राप्त जयपुर के किसान सुरेन्द्र अवाना को “वृक्ष मानव राष्ट्रीय अवार्ड 2022” से सम्मानित किया गया। उन्हें ये सम्मान नेशनल इंडिपेंडेंट स्कूल अलायंस (NISA) की ओर से आगरा में 30 व 31 जुलाई को दो दिवसीय नीसा ग्रीन स्कूल कांफ्रेंस-2022 में कानून एवं विधि राज्य मंत्री व सांसद प्रो. एस. पी. सिंह बघेल ने प्रदान किया। इस अवसर निसा के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ कुलभूषण शर्मा भी उपस्थित थे।

अवाना को पांच ज (जग, जल, जंगल, जमीन,जानवर) पर किये गए कार्य की महत्ता जैसे जग को प्रदूषण मुक्त करना,वर्षा जल बचाना,पशु पक्षियों के लिए छोटे छोटे जंगल बनाना, अनुपजाऊ जमीन को उपजाऊ बनाना, जानवरों को बचाने , 91000 पेड़ लगाने,गायों की ब्रीडिंग करने,अनुउपजाऊ जमीन को उपजाऊ बनाने,पर्यावरण के क्षेत्र में अतुलनीय कार्य करने पर अवाना को सम्मानित किया गया।

अवाना इससे पहले भी अपने विभिन्न नवाचारों के लिए कई राष्ट्रीय एवं राज्य स्तरीय पुरस्कारों से सम्मानित हो चुके हैं। अवाना को अब तक मिले पुरस्कारों में कृषि एवं पशुपालन में किए गए नवाचारों के लिए जगजीवनराम अभिनव एवं इनोवेटिव फॉर्मर राष्ट्रीय अवार्ड2021, राष्ट्रीय गोपाल रत्न अवार्ड 2021 प्रमुख हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here