खाचरियावास का ऐलान: जयपुर के नहीं होंगे दो टुकड़ें

जयपुर: सरकार की तरफ से कैबिनेट मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने बड़ा ऐलान किया है। खाचरियावास ने घोषणा करते हुए कहा है कि जयपुर के टुकड़े नहीं होंगे। मीडिया से बात करते हुए खाचरियावास ने कहा कि जयपुर पहले की तरह से ही अविभाजित रहेगा। जयपुर के टुकड़े करने को लेकर कैबिनेट में कोई चर्चा नहीं हुई। अफसर जयपुर के दो टुकड़े करने का फैसला कैसे कर सकते हैं। अब जयपुर नगर निगम हेरिटेज और जयपुर नगर निगम ग्रेटर दोनों जयपुर में ही रहेंगे।

राजधानी जयपुर में कैबिनेट मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने कहा कि जयपुर आगे भी जयपुर ही रहेगा। उसे उत्तर और दक्षिण में नहीं बांटा जाएगा। उनका कहना है कि जयपुर की अपनी पहचान, अपनी संस्कृति है। यदि जयपुर को उत्तर और दक्षिण में बांट देंगे तो बड़ा अजीब लगेगा। जयपुर को एक रखने की मुहिम छेड़ने वाले मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री भी नहीं चाहते हैं कि जयपुर का बंटवारा हो। मुख्यमंत्री की बस ये मंशा है कि जयपुर को कैसे और आगे बढ़ाया जाये।

बता दे कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इस वर्ष के अपने बजट भाषण में 19 नए जिलों की घोषणा की थी। इनमें जयपुर उत्तर और जयपुर दक्षिण भी शामिल थे। जयपुर के दो टुकड़े होने थे। इस घोषणा के बाद से ही सरकार के ही कैबिनेट मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने अपना विरोध जताना शुरू कर दिया। जयपुर के आलावा सीएम ने अनूपगढ़, बालोतरा, ब्यावर, डीग, डीडवाना-कुचामन, दूदू, गंगापुरसिटी, जोधपुर पूर्व, जोधपुर पश्चिम, केकड़ी, कोटपूतली-बहरोड़, खैरथल, नीम का थाना, फलौदी, सलूम्बर, सांचौर और शाहपुरा को जिला बनाने की घोषणा की थी। साथ ही उन्होंने बांसवाड़ा, पाली एवं सीकर को संभाग बनाने की घोषणा की गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *