सीजीएसटी विभाग ने पकड़ी 101 फर्जी फर्मे, 350 करोड़ के फर्जी बिल को लेकर बड़ी कार्रवाई

सीजीएसटी विभाग ने पकड़ी 101 फर्जी फर्मे, 350 करोड़ के फर्जी बिल को लेकर बड़ी कार्रवाई

अजमेर: सेंट्रल जीएसटी ऑफिस ने फर्जी दस्तावेजों से रजिस्ट्रेशन करवाकर करोड़ों की जीएसटी चोरी करने वाली फर्जी फर्मों के रैकेट का खुलासा किया है। विभाग ने किशनगढ़ क्षेत्र में करीब 101 फर्जी फर्में पकड़ी हैं। सीजीएसटी विभाग का दावा है कि संभवतया देश में इस तरह की यह सबसे बड़ी और राज्य की पहली कार्रवाई है जिसमें व्यापक पैमाने पर फर्जी फर्में एक साथ पकड़ी गई हैं। प्रधान आयुक्त सीपी गोयल के आदेश पर कार्रवाई को अंजाम दिया गया। इन 101 फर्मों में 20 फीसदी ऐसी हैं जिनमें पता तो सही निकला लेकिन मौके पर फर्मे किसी दूसरे नाम से मिली। वहीं 80 फीसदी ऐसी हैं जिसमें पता ही गलत निकला, मौके पर खाली प्लॉट, सरकारी दफ्तर और बंद पड़ी दुकानें निकलीं। इन फर्मों के द्वारा 350 करोड़ के फर्जी बिल जारी किए गए हैं। 60 करोड़ से ज्यादा का गलत इनपुट क्रेडिट लिया गया है।

विभाग की जांच एक फर्जी फर्म का पता तो किशनगढ़ में स्थित केंद्र सरकार के वस्त्र मंत्रालय के आयुक्त के कार्यालय का निकला, इस पते पर जब टीम पहुंची तो पता चला यह सरकारी कार्यालय है। इसी तरह से करीब 60 फर्में भी हैं जिनके रजिस्ट्रेशन दूसरे राज्यों में भी हैं। इनमें से अधिकतर फर्मों के पते फर्जी निकले हैं। मौके पर टीमें पहुंची तो खाली प्लॉट, बंद पड़ी दुकानें और सरकारी भूखंड होने की जानकारी मिली। इसी तरह 41 फर्में ऐसी हैं जिनके नाम-पतों पर दूसरे फर्में संचालित हैं।

रजिस्ट्रेशन होगा निरस्त

विभाग इन फर्जी फर्मों का रजिस्ट्रेशन निरस्त करने की कार्रवाई कर रहा है और नोटिस जारी कर टैक्स और जुर्माना वसूला जाएगा। इन फर्मों ने कितना टैक्स चोरी किया है, इसका आंकलन किया जा रहा है। कई फर्में ऐसी हैं जिनका महीने का टर्नओवर 100-100 करोड़ से ज्यादा होना सामने आ रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *