आकाश से दिखाई दिया केसरिया पगड़ी और राजपूती परिधान में सजी महिलाओं का विराट संगम

heeriak

जयपुर। श्री क्षत्रिय युवक संघ के 75 वर्ष पूर्ण होने पर देशभर से हजारों की संख्या में क्षत्रिय समाज के लोग आज जयपुर पहुंच हीरक जयंती समारोह में शामिल हुए। अनुशासन का पाठ पढ़ाने वाले राजपूत समाज के संगठन श्री क्षत्रिय युवक संघ का हीरक जयंती समारोह सीकर रोड स्थित भवानी निकेतन में हुआ। कार्यक्रम में बीजेपी और कांग्रेस समेत अन्य पार्टियों से जुड़े राष्ट्रीय स्तर के नेताओं के साथ हजारों की संख्या में राजपूत समाज के लोग शामिल हुए। सभा स्थल पर मौजूद लोगों पर हेलिकॉप्टर से फूलों की बारिश भी की गई।

22 dec 8 1640160771
हेलिकॉप्टर से फूलों की बारिश की गई

सम्मेलन इसलिए भी महत्वपूर्ण है, क्योंकि पहली बार जयपुर में इसका आयोजन हुआ। प्रदेश की राजनीति में भी राजपूतों का खासा दखल रहा है। विधानसभा चुनाव में दोनों प्रमुख राजनीतिक दल राजपूतों को प्रमुखता से टिकट देते हैं। हालांकि अनुशासन और एकजुटता के अलावा ऐसी कोई चर्चा आयोजको ने नहीं होने दी जिससे उनका गैर राजनीतिक संगठन सियासत का अखाड़ा बने। इस सोच के तहत ही राजनेताओं को मुख्य मंच पर जगह नहीं दी गई । जिन राजनीतिक वक्ताओं को बोलने का अवसर प्रदान किया गया उन्हें भी पहले से विषय चयन करके दिए गए थे।
राजधानी जयपुर में राजपूत समाज की ओर से आयोजित होने वाले इस हीरक जयंती कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए क्षत्रिय युवक संघ के साथ ही राजपूत समाज से जुड़े राजनीतिक लोग भी लगातार जुटे हुए थे,लेकिन सभी संघ के दिशा निर्देशों के अनुसार आयोजन से पूर्व वाहन रैली आदि में शामिल हुए।

7 186 1640175261 e1640179117944

मुख्य मंच पर केवल क्षत्रिय युवक संघ के संरक्षक भगवान सिंह रोहलसाबसर, क्षत्रिय युवक संघ के प्रमुख लक्ष्मण सिंह और महावीर सिंह सरवड़ी ही मौजूद रहे। बाकी के लिए अलग से मंच बनाया गया था। हीरक जयंती के इस विराट आयोजन में राजपूत समाज के अलावा कांग्रेस- भाजपा के अन्य नेता भी पहुंचे। कार्यक्रम में उपस्थित नेताओं में गजेंद्र सिंह शेखवात, सतीश पूनिया, राजेन्द्र राठौड़, घनश्याम तिवाड़ी,चंद्रशेखर, दिया कुमारी, रामचरण बोहरा,जलदाय मंत्री महेश जोशी, प्रताप सिंह खाचरियावास, भंवरसिंह भाटी, सुखराम विश्नोई, धर्मेंद्र राठौड़ आदि प्रमुख थे। आरएसएस के प्रमुख पदाधिकारी भी आमंत्रित थे।

22 dec 11 1640169717

जैसलमेर से पूरी ट्रेन आई

इस समारोह की भव्यता का इसी से अंदाजा लगाया जा सकता है कि जैसलमेर से 24 कोच की ट्रेन आई। इसके लिए संघ की ओर से बतौर किराया रेलवे को 30 लाख रुपए जमा करवाए गए । इस ट्रेन के जरिए समाज के हजारों लोग जयपुर पहुंचे। आयोजन स्थल पर ही 25 हजार वाहनों की पार्किंग व्यवस्था की गई थी। इसका पूरा रूट मैप तैयार किया गया था। जयपुर अतिरिक्त पुलिस कमिश्नर हैदर अली जैदी समेत आला पुलिस अधिकारी कानून व्यवस्था के साथ ट्रेफिक व्यवस्था देख रहे थे।

7 18 1640175242 e1640179200145

जाम के हालात

श्री क्षत्रिय युवक संघ के आयोजन में बाहर से हजारों की संख्या में छोटे बड़े वाहनों के आवागमन से जयपुर से जुड़े प्रमुख राजमार्ग जाम रहे। इसके चलते शहर के विभिन्न इलाकों में जाम की स्थिति देखी गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *