Mann ki Baat: पीएम मोदी बोले, कोरोना के तूफान ने देश को झकझोर कर रख दिया

modi ji 2
  • एक्सपर्ट्स और वैज्ञानिक सलाह को दें प्राथमिकता
  • कपड़ो की तरह रंग बदल रहा कोरोना वायरस
  • वैक्सीन को लेकर किसी तरह की अफवाह में ना आए

नई दिल्ली। पीएम मोदी ने ‘मन की बात’ कार्यक्रम के 76 वे एपिसोड के तहत देश को संबोधित किया। पीएम मोदी ने कहा, आज मैं आपसे मन की बात एक ऐसे समय कर रहा हूं। जब कोरोना हम सभी के धैर्य हम सभी के दुख बर्दाश्त करने की सीमा की परीक्षा ले रहा है। कोरोना की पहली लहर का सफलतापूर्वक मुकाबला करने के बाद देश हौसले और आत्मविश्वास से भरा हुआ था लेकिन इस तूफान (दूसरी लहर) ने देश को झकझोर दिया है। मन की बात कार्यक्रम में पीएम मोदी ने कहा, ‘इस समय हमें इस लड़ाई को जीतने के लिए एक्सपर्ट्स और वैज्ञानिक सलाह को प्राथमिकता देनी है। राज्य सरकार की कोशिशों को आगे बढ़ाने में भारत सरकार पूरी शक्ति से जुटी है। राज्य सरकारें भी अपना दायित्व निभाने की पूरी कोशिश कर रही हैं।

सही सोर्स से ही सलाह लें लोग
पीएम मोदी ने कहा, साथियों मैं आप सबसे आग्रह करता हूं। अगर आपको कोई भी जानकारी चाहिए, मन में कोई भी आशंका हो तो सही सोर्स से ही जानकारी लें। आपके जो फैमिली डॉक्टर हों, आस-पास के जो डॉक्टर्स हों, आप उनसे फोन से संपर्क करके सलाह लीजिये। पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, कई डॉक्टर्स सोशल मीडिया के जरिए लोगों को जानकारी दे रहे हैं। वे फोन पर व्हाट्सएप पर भी काउंसलिंग कर रहे हैं। कई अस्पतालों की वेबसाइटें हैं, जहां पर कोरोना से जुड़ी कई जानकारियां भी उपलब्ध हैं और वहां आप डॉक्टर्स से परामर्श भी ले सकते हैं। ये बहुत सराहनीय है।

रंग बदल रहा वायरस
पीएम मोदी के साथ मन की बात कार्यक्रम में बातचीत करते हुए मुंबई के डॉक्टर शशांक ने कहा, जैसे हम कपड़े बदलते हैं, वैसे ही वायरस भी अपना रंग बदल रहा है। ऐसे में हमें डरने की जरूरत नहीं है। हम इस लहर पर भी काबू पा लेंगे। अगर कोरोना का कोई भी लक्षण दिखाई देता है तो तुरंत खुद को आइसोलेट करना चाहिए। 14 से 21 दिन के कोविड के टाइम टेबल में डॉक्टरों से सलाह लेकर इलाज शुरू करना चाहिए। अगर आपको कोई भी जानकारी चाहिए, मन में कोई भी आशंका हो तो सही सोर्स से ही जानकारी लें।

modi 7

वैक्सीन को लेकर किसी अफवाह में न आएं
पीएम मोदी ने कहा, कोरोना के इस संकट काल में वैक्सीन की अहमियत सभी को पता चल रही है, इसलिए मेरा आग्रह है कि वैक्सीन को लेकर किसी भी अफवाह में न आएं। आप सभी को मालूम भी होगा कि भारत सरकार की तरफ से सभी राज्य सरकारों को फ्री में वैक्सीन दी जा रही है, जिसका फायदा 45 साल से ऊपर के लोग ले सकते हैं। अब तो 1 मई से 18 साल के ऊपर के हर व्यक्ति के लिए भी वैक्सीन उपलब्ध होने वाली है। भारत सरकार की तरफ से मुफ्त वैक्सीन का कार्यक्रम आगे चलता रहेगा। मेरा राज्यों से भी आग्रह है कि वो भारत सरकार के इस मुफ्त वैक्सीन अभियान का लाभ अपने राज्य के ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *