दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेता बने हुए हैं PM नरेंद्र मोदी, छठे नंबर पर जो बाइडेन

दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेता बने हुए हैं PM नरेंद्र मोदी, छठे नंबर पर जो बाइडेन

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक बार फिर के सबसे लोकप्रिय नेता चुने गए हैं। ग्लोबल लीडर अप्रूवल ट्रैकर में पीएम नरेंद्र मोदी को सबसे ज्यादा 70 फीसदी रेटिंग मिली है और वह दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेताओं में शुमार हुए हैं। वहीं जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल 54 फीसदी रेटिंग मिली है। दिलचस्प बात यह है कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन छठे नंबर पर आए हैं, उन्हें महज 44 फीसदी रेटिंग ही मिली है। वहीं मेक्सिको के राष्ट्रपति लोपेज ओब्राडोर 66 फीसदी रेटिंग के साथ दूसरे नंबर पर हैं। कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो को 43 फीसदी रेटिंग के साथ 7वें नंबर पर रखा गया है। दक्षिण कोरिया के नेता मून जे इन को 9वें नंबर पर रखा गया है।

इस सर्वे में टॉप 10 की बात करें तो आखिरी पायदान यानी 10वें नंबर पर बोरिस जॉनसन को रखा गया है, जो ब्रिटेन के पीएम हैं। वाणिज्य मंत्री और खाद्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने कू ऐप पर पोस्ट कर पीएम नरेंद्र मोदी के टॉप पर आने की जानकारी दी है। पीएम मोदी ने मैक्सिकन राष्ट्रपति आंद्रे मैनुएल लोपेज ओब्राडोर, इटली के प्रधानमंत्री मारियो द्राघी, जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन समेत कई बड़े नेताओं को लोकप्रियता के ग्राफ में पीछे छोड़ दिया है। यह रेटिंग मॉर्निंग कंसल्ट पॉलिटिकल इंटेलिजेंस की ओर से कराए गए सर्वे में सामने आई है। मॉर्निंग कंसल्ट की ओर से हर साल दुनिया के 13 नेताओं की रेटिंग की जाती है। इनमें ऑस्ट्रेलिया, भारत, ब्राजील, अमेरिका, ब्रिटेन, जापान, इटली, मेक्सिको, स्पेन, जर्मनी, फ्रांस और कनाडा शामिल हैं।

सर्वे के तहत एजेंसी हर देश के वयस्कों के बीच एक सर्वे कराती है, जिसके आंकड़ों के आधार पर संबंधित नेताओं की लोकप्रियता की रेटिंग जारी की जाती है। इससे रेटिंग से पता चलता है कि दुनिया भर में किन नेताओं की लोकप्रियता कितनी है। बीते साल भी पीएम नरेंद्र मोदी को रेटिंग में पहला स्थान मिला था। केंद्रीय पीयूष गोयल ने शनिवार को कू ऐप पर लिखा, ‘पीएम नरेंद्र मोदी अब भी दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेता बने हुए हैं। उन्हें 70 पर्सेंट रेटिंग के साथ एक बार फिर से यह मुकाम हासिल हुआ है।’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *