G-20 Summit: पीएम मोदी ने जी-20 समिट की नए लोगो-थीम और वेबसाइट को किया लांच

0
192
G-20 Summit: पीएम मोदी ने जी-20 समिट की नए लोगो-थीम और वेबसाइट को किया लांच

नई दिल्ली: पीएम मोदी ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए जी20 के नए लोगो-थीम और वेबसाइट को लांच किया। इस मौके पर प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि G-20 Summit का ये Logo केवल एक प्रतीक चिन्ह नहीं है बल्कि ये एक संदेश है। ये एक भावना है, जो हमारी रगों में है। ये एक संकल्प है, जो हमारी सोच में शामिल रहा है। भारत एक दिसंबर से जी20 समिट की अध्यक्षता संभालेगा। पीएम ने अपने संबोधन में कहा कि एक दिसंबर से भारत G20 समिट की अध्यक्षता करेगा। भारत के लिए यह एक ऐतिहासिक अवसर है इसलिए आज इस समिट की वेबसाइट, थीम और लोगो को लांच किया गया है। उन्होंने कहा कि इस अवसर पर मैं सभी देशवासियों को बहुत-बहुत बधाई देता हूं।

प्रधानमंत्री मोदी ने आगे कहा कि G20 ऐसे देशों का समूह है, जिनका आर्थिक सामर्थ्य, विश्व की 85% GDP का प्रतिनिधित्व करता है। G20 उन 20 देशों का समूह है, जो विश्व के 75% व्यापार का प्रतिनिधित्व करता है और भारत अब इस G20 समूह का नेतृत्व करने जा रहा है। जी-20 के लोगो-थीम और वेबसाइट के लांच के मौके पर संबोधित करते हुए कहा कि आप कल्पना कर सकते हैं कि आजादी के इस अमृतकाल में देश के सामने ये कितना बड़ा अवसर आया है। ये हर भारतवासी के लिए गर्व की बात है, गौरव बढ़ाने वाली बात है।

G20 समिट में हमारा एक मंत्र-‘One Earth, One Family, One Future’
पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि भारत न केवल विकसित देशों के साथ घनिष्ठ मित्रता रखता है बल्कि विकासशील देशों के दृष्टिकोण को भी अच्छी तरह से समझता है, उसकी अभिव्यक्ति करता है। उन्होंने कहा कि हमारा प्रयास रहेगा कि विश्व में कोई भी First World या Third World न हो, बल्कि केवल One World हो। पीएम ने कहा कि भारत ने One Sun, One World, One Grid के मंत्र के साथ विश्व में Renewable Energy revolution का आह्वान किया है। साथ ही हमने One Earth, One Health के मंत्र के साथ global health को मजबूत करने का अभियान शुरू किया है और अब G20 में भी हमारा मंत्र है, ‘One Earth, One Family, One Future’।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here