Cyclone Yaas : CM ममता सचिवालय में बिताएंगी अगले दो दिन

mamta

कोलकाता : बंगाल की खाड़ी में बना निम्न दबाव आज अति शक्तिशाली तूफान यास (Cyclone Yaas) में तब्दील होने जा रहा है। मौसम विभाग की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक 24 मई की सुबह तक निम्न दबाव साइक्लोन में तब्दील हो जाएगा और अगले 24 घंटों में यह साइक्लोन वेरी सेवियर साइक्लोन में तब्दील हो जाएगा। तूफान के मद्देनजर ममता बनर्जी 25 और 26 तारीख को सचिवालय में ही वक्त बिताएंगी और रात में भी वह यहीं रहेंगी।

26 मई को बंगाल में प्रवेश करने के आसार

आने वाली 26 मई की शाम तक साइक्लोन यास (Cyclone YaasCyclone Yaas) पश्चिम बंगाल, उड़ीसा और बांग्लादेश में प्रवेश करेगा। इस दौरान हवाओं की रफ्तार 100 किलोमीटर से भी ज्यादा हो सकती है। लैंडफॉल वाली जगह पर तो हवाओं की गति 150 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार तक पहुंचने की आशंका जताई गई है। 25 मई से ही पश्चिम बंगाल में खास तौर पर तटीय इलाकों में भारी से अति भारी बारिश शुरू हो जाएगी जो 26 मई तक चलेगी।

एनडीआरएफ की टीमें तैनात

साइक्लोन यास के मद्देनजर पश्चिम बंगाल और उड़ीसा में एनडीआरएफ की टीम को उतार दिया गया है। तटीय इलाकों में लोगों को तूफान के खतरों से अवगत कराने के लिए लगातार मायकिंग की जा रही है। खास तौर पर मिदनापुर के सी बीच और उसके आसपास के इलाकों में और सुंदरबन इलाके में प्रशासन की ओर से लगातार लोगों को सतर्क किया जा रहा है।

जिनके कच्चे घर हैं उनको ऊंची जगहों पर शिफ्ट किए जाने की कोशिश हो रही है। इसके अलावा कोलकाता पुलिस की ओर से भी कमर कसने की कवायद तेज हो चुकी है। डिजास्टर मैनेजमेंट की 20 टीम को तैयार रखा गया है। कोस्ट गार्ड और भारतीय नौसेना के जवान और टीम को भी अलर्ट पर रखा गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *