Cyclone Tauktae Updates: गोवा में चक्रवाती तूफान ने मचाई तबाही

Cyclone Tauktae Updates: Cyclone cyclone devastates in Goa, 4 killed in Karnataka, Shah convened meeting

Cyclone Tauktae Latest News Updates

पनजी: चक्रवाती तूफान तौकते (Cyclone Tauktae) को लेकर कई राज्यों में अलर्ट जारी है। एक तरफ जहां कर्नाटक में साइक्लोन के बीच तेज बारिश की वजह से 4 लोगों की मौत हो गई और राज्‍य में कुल 73 गांव चक्रवाती तूफान से प्रभावित हुए हैं। वहीं, Cyclone Tauktae गोवा के तटीय क्षेत्र से भी टकरा गया है।

पणजी में इसका असर देखा गया। गोवा में चक्रवाती तूफान से भारी नुकसान की खबर है। सड़कों पर कई जगह पेड़ गिर गए हैं। भारी पेड़ गिरने से सड़क किनारे खड़ी कार डैमेज हो गई है। गोवा के तट पर तेज हवाओं के साथ-साथ मूसलाधार बारिश भी हो रही है।

अमित शाह ने बुलाई समीक्षा बैठक

चक्रवात पर तैयारियों को लेकर गृह मंत्री अमित शाह की समीक्षा बैठक जारी है। जिसमें गुजरात, महाराष्ट्र, दमन -दीव और दादर नगर हवेली राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों के अधिकारी शामिल हैं।

रविवार को ही इसके मुंबई से भी गुजरने की आशंका है। इसे देखते हुए बीएमसी ने सैकड़ों कोविड मरीजों को सुरक्षित स्‍थानों पर भेज दिया है। चक्रवाती तूफान की आशंका के मद्देनजर गुजरात में हाई अलर्ट जारी है। सूरत ज़िले के 40 गांव और ओलपाड तहसील के 28 गांव को अलर्ट किया गया है। चक्रवाती तूफान के अलर्ट के चलते सूरत हजीरा से भावनगर के बीच चलने वाली रो-रो फेरी को 17-18 मई के लिए बंद कर दिया गया है। वहीं, सौराष्ट्र के पोरंबदर के 30 गांव में अलर्ट जारी है।

मौसम विभाग (IMD) के अनुसार माना जा रहा है कि ये चक्रवाती तूफान तौकते (Cyclone Tauktae) गुजरात के वेरावल और पोरबंदर के बीच मांगरोल के पास तट से टकराएगा।महाराष्ट्र, केरल और गुजरात के तटों पर तीन दिन तक तूफान का असर रहने की संभावना है। मौसम विभाग का अनुमान है कि चक्रवाती तूफान के दौरान 150 से 160 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं।आईएमडी ने कहा कि 17 मई को मुंबई सहित उत्तरी कोंकण में कुछ स्थानों पर तेज हवाएं चलेंगी और भारी बारिश होगी। तूफान के खतरे को देखते हुए पीएम मोदी ने शनिवार को हाईलेवल मीटिंग की और तैयारियां का जायजा लिया। प्रधानमंत्री मोदी ने राहत-बचाव के सभी इंतजाम करने और लोगों की सुरक्षा के निर्देश दिए हैं।

कोस्ट गार्ड अलर्ट पर

मौसम विभाग के अनुसार अगले तीन दिन में तौकते नाम का तूफान केरल, गोवा, गुजरात और महाराष्ट्र के लिए बड़ी मुसीबत बन सकता है। जिसके लिए NDRF की टीमों को अलर्ट पर रखा गया है। अनुमान है कि 18 मई को चक्रवाती तूफान गुजरात के वेरावल और पोरबंदर के बीच मांगरोल के पास तट से टकराएगा. गुजरात के कच्छ और सौराष्ट्र के समुद्री इलाकों में साइक्लोन (Cyclone Tauktae) को लेकर कोस्ट गार्ड अलर्ट पर है। साथ ही मछुआरों को समंदर से दूर रहने की चेतावनी दी गई है।

कर्नाटक में भारी बारिश, 4 लोगों की मौत

चक्रवाती तूफान के प्रभाव से कर्नाटक के तटीय क्षेत्रों और दक्षिण कन्नड़ जिले में भारी बारिश हुई है। आईएमडी ने रविवार को पश्चिमी घाट क्षेत्र से सटे कुछ स्थानों में भारी बारिश की चेतावनी दी है। मौसम विभाग के अनुसार बेलगावी, चिक्कमगलुरु, दक्षिण कन्नड़, हसन, कोडागु, शिवमोग्गा, उडुपी और उत्तर कन्नड़ जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है।

गुजरात में लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाने में जुटे BSF जवान

गुजरात के तट पर चक्रवाती तूफान का संकट मंडरा रहा है। इस बीच गुजरात के संवेदनशील बॉर्डर भारत-पाक सीमा (कच्छ बॉर्डर) पर BSF ने भी अपना मोर्चा संभाल लिया है। कच्छ के क्रीक बॉर्डर इलाके में मछुआरों को समुद्र किनारे जाकर मछलियां ना पकड़ने की सलाह दी गई है। साथ ही में चक्रवाती तूफान के बीच पाकिस्तान के समुद्री रास्ते से कोई नापाक घुसपैठ की हरकत न हो इसके लिए BSF के जवान कच्छ के क्रीक इलाके में पेट्रोलिंग कर रहे हैं।

bsf

महाराष्ट्र में भारी बारिश का अलर्ट

चक्रवाती तूफान तौकते (Cyclone Tauktae) के खतरे को लेकर मौसम विभाग ने महाराष्ट्र में अलर्ट जारी किया। मौसम विभाग (IMD) ने कहा कि मुंबई, ठाणे और रायगढ़ में सोमवार तक बहुत तेज बारिश होने की संभावना है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार अरब सागर के ऊपर बना दबाव का क्षेत्र अब चक्रवाती तूफान तौकते 18 मई के आस-पास पोरबंदर तथा नलिया के बीच गुजरात तट को पार कर सकता है। जबकि ये चक्रवाती तूफान 16 से 18 मई के बीच अत्यंत भीषण चक्रवाती तूफान होगा।

मौसम विभाग के अनुसार चक्रवाती तूफान अगले कुछ घंटों में ‘अत्यंत भीषण चक्रवाती तूफान’ में बदलने की संभावना है। इसके उत्तर-उत्तर-पश्चिमी दिशा की तरफ बढ़ने और लगभग 18 मई को पोरबंदर तथा नलिया के बीच गुजरात तट को पार करने की उम्मीद है। केंद्र और तटीय राज्यों की सरकारें चक्रवात से निपटने की तैयारी कर रही हैं।

पीएम मोदी ने की तूफान को लेकर बैठक, सेना और वायुसेना अलर्ट

तौकते तूफान की संभावना को देखते हुए भारतीय वायुसेना सतर्क है। वायुसेना ने 16 ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट और 18 हेलिकॉप्टर को उड़ान के लिए तैयार रहने का पहले से ही निर्देश दे रखा है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को दिल्ली में अफसरों के साथ बैठक की। देश के 5 राज्यों की सरकारें और दिल्ली का पूरा विभाग तूफान से निपटने की तैयारी में जुटा हुआ है। मछुआरों को समंदर किनारे ना जाने की पहले से ही हिदायत दी जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *