Chhattisgarh Board 2021: 10वीं के रिजल्‍ट जारी, चेक करे

Chhattisgarh Board 2021 result

CGBSE Chhattisgarh Board 10th Result 2021 Declared @cgbse.nic.in

छत्‍तीसगढ़ बोर्ड ने इस वर्ष की 10वीं की बोर्ड परीक्षा के रिजल्‍ट जारी कर दिए हैं। सभी छात्र जो इस वर्ष 10वीं कक्षा में थे, अपने रजिस्‍ट्रेशन नंबर की मदद से लॉगिन कर अपना रिजल्‍ट चेक कर सकते हैं। छात्रों की मार्कशीट मार्किंग स्‍कीम के तहत इंटरनल के मार्क्‍स के आधार पर तैयार की गई है। रिजल्‍ट अभी चेक करने के लिए यहां क्लिक करें

इ‍तने छात्र हुए फर्स्‍ट डिवीज़न पास

इस वर्ष 10वीं की बोर्ड परीक्षा के लिए कुल 4,67,261 छात्रों ने रजिस्‍ट्रेशन किया था, जिसमें से 4,46,393 फर्स्‍ट डिवीज़न पास हुए हैं और 9,024 छात्रों को सेकेण्‍ड डिवीज़न पास किया गया है। कोई भी छात्र फेल नहीं किया गया है और सभी को 11वीं के लिए पास घोषित किया गया है।

रोल नंबर की मदद से चेक करें रिजल्‍ट

बोर्ड ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर 10वीं का रिजल्‍ट जारी कर दिया है। रिजल्‍ट डाउनलोड करने का लिंक लाइव है जिसपर विजिट कर छात्र अपनी मार्कशीट डाउनलोड कर सकते हैं। लॉगिन करने के लिए छात्रों को अपना रोल नंबर दर्ज करना होगा तथा कैप्‍चा दर्ज कर सब्मिट करना होगा। रिजल्‍ट इंटरनल मार्किंग के आधार पर तैयार किया जाएगा।

छात्र अपनी मा‍र्कशीट आधिकारिक वेबसाइट से ऐसे डाउनलोड कर सकते हैं।

CGBSE 10th Result 2021: ऐसे करें डाउनलोड
स्‍टेप 1: आधिकारिक वेबसाइट cgbse.nic.in अथवा results.cg.nic.in पर जाएं।
स्‍टेप 2: होमपेज पर फ्लैश हो रहे रिजल्‍ट के लिंक पर क्लिक करें।
स्‍टेप 3: आप एक नये पेज पर रीडायरेक्‍ट हो जाएंगे, यहां लॉगिन करना होगा।
स्‍टेप 4: अपना रजिस्‍ट्रेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ दर्ज करें और सब्मिट करें।
स्‍टेप 5: रिजल्‍ट आपकी स्‍क्रीन पर दिखाई देगा, इसे डाउनलोड करें।

महामारी के चलते रद्द हुए थे एग्‍जाम

CBSE और कई राज्य बोर्डों की तरह, छत्‍तीसगढ़ बोर्ड ने भी देश में कोरोना महामारी के बढ़ते खतरे को देखते हुए कक्षा 10 की परीक्षा रद्द कर दी थी। छत्तीसगढ़ बोर्ड कक्षा 12 की फाइनल परीक्षाएं भी स्थगित कर दी गई हैं। बोर्ड एग्‍जाम अप्रैल-मई में आयोजित किए जाने थे। 12वीं के एग्‍जाम महामारी की स्थिति में सुधार के बाद आयोजित किए जाएंगे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *