यूक्रेन से 219 स्टूडेंट्स को एअर इंडिया का विमान मुंबई लेकर पहुंचा, अभियान को ‘ऑपरेशन गंगा’ दिया नाम

मुंबई : यूक्रेन पर रूस के हमले के तीसरे दिन वहां फंसे 219 भारतीय छात्रों को लेकर एअर इंडिया का विमान AI-1943 आज रात 8 बजे मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर उतर गया। विमान ने दोपहर में रोमानिया के बुखारेस्ट से उड़ान भरी थी। इनके लिए मुंबई के एयरपोर्ट पर एक स्पेशल कॉरिडोर बनाया गया है। यहां से बाहर निकलने के लिए यात्रियों को कोविड-19 टीकाकरण का प्रमाणपत्र या RT-PCR की निगेटिव रिपोर्ट दिखानी होगी।

यूक्रेन से मुंबई पहुंचे भारतीय स्टूडेंट्स के मुंबई पहुंचने पर केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने विमान में जाकर उनका स्वागत किया। उन्होंने कहा-‘ मातृभूमि में आप सबका स्वागत है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आप सबकी सुरक्षित वापसी के लिए आज यूक्रेन के राष्ट्रपति से बात की। रूस ने भी भारतीयों की सुरक्षित वापसी की बात कही है। आपको अपने दोस्तों को भी बताना है कि सरकार आपकी भी वापसी करा रही है। और भी फ्लाइट्स आ रही हैं संभवतः सुबह तक। एअर इंडिया की तरफ से आपका स्वागत है। बाद में एयरपोर्ट के लाऊंज में भी उन्होंने इन स्टूडेंट्स से बात की। उन्होंने कहा कि पिछले दो दिन से प्रधानमंत्री मोदी आप लोगों की बहुत चिंता कर रहे थे। इसके लिए उन्होंने कई लोगों से बात की।आप अपने यूक्रेन में फंसे साथियों को हिम्मत दें कि उन्हें भी सरकार सकुशल वापस लाएगी।

यूक्रेन से रेस्क्यू को दिया ऑपरेशन गंगा नाम

इसके बाद स्टूडेंट्स को एयरपोर्ट पर नाश्ता आदि करवाकर अपने-अपने घर भेजने का आश्वासन दिया। गोयल के साथ मुंबई नार्थ सेंट्रल सीट से सांसद पूनम महाजन भी थीं। मुबंई पहुंचे स्टूडेंट्स के चेहरे पर खुशी साफ दिखाई दे रही थी। इस बीच विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि ऑपरेशन गंगा के तहत स्टूडेंट्स की वापसी का यह अभियान जारी रहेगा। उधर, स्लोवाकिया में भारतीय एम्बेसी से एडवाइजरी जारी कर कहा है कि यूक्रेन में फंसे भारतीय उझारोड़-वायसन नेमेके सीमा से रेस्क्यू किए जाएंगे। वहीं हंगरी में भारतीय एम्बेसी ने भी सीमा से एंट्री की डिटेल एडवाइजरी जारी की है। हंगरी और पोलैंड की सीमा पर तेजी से भारतीय स्टूडेंट पहुंच रहे हैं।

हंगरी सीमा से केवल बस-वैन से ही एंट्री

हंगरी स्थित भारतीय एम्बेसी ने स्टूडेंट्स के लिए जारी एडवाइजरी में कहा है कि हंगरी के झाहोनी-उझोरोड सीमा से एंट्री कराई जाएगी। इसके लिए झाहोनी में एम्बेसी की एक लायजनिंग टीम भेजी है जो लोकल अथॉरिटी के साथ समन्वय बनाएगी। यहां से स्टूडेंट्स को बुडापेस्ट लाया जाएगा। वहां से भारत भेजा जाएगा। एम्बेसी ने साफ किया कि उझोरोड सीमा से हंगरी में एंट्री केवल बस और वैन से ही हो सकेगी। पैदल सीमा पर आने वालों को एंट्री नहीं मिलेगी। सभी को पासपोर्ट, रहने का परमिट, कोविड टीकाकरण सर्टिफिकेट, स्टूडेंट पहचान पत्र रखना होगा। एम्बेसी ने यूक्रेन से हंगरी सीमा पर आ रहे भारतीय स्टूडेंट्स के फोटो, वीडियो भी जारी किए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *