राजस्थान उत्सव में मिलेगी मिनी राजस्थान की झलक, राजस्थानी कला और संस्कृति का होगा दीदार

- नई दिल्ली में राजस्थान दिवस आठ दिवसीय उत्सव का हुआ उद्घाटन

@गोपेंद्र नाथ भट्ट

0
208
राजस्थान उत्सव

नई दिल्ली : राजस्थान स्थापना दिवस के उपलक्ष्य में नई दिल्ली के बीकानेर हाउस में आठ दिवसीय राजस्थान दिवस उत्सव का शुभारम्भ हुआ। राज्य की अतिरिक्त मुख्य सचिव और दिल्ली में प्रमुख आवासीय आयुक्त शुभ्रा सिंह, राजस्थान फाउंडेशन के आयुक्त धीरज श्रीवास्तव और बीकानेर हाउस प्रबंधन समिति की एक्जीक्यूटिव काउंसिल की सदस्या ममता सिंघानिया ने दीप प्रज्वलन एवं फीता काटकर राजस्थान उत्सव का उद्घाटन किया। राजस्थान उत्सव इण्डिया गेट के पास पंडारा रोड स्थित बीकानेर हाउस परिसर में 24 मार्च से 31 मार्च 2022 तक रोजाना सुबह 11 बजे से रात्रि 9 बजे तक आम नागरिकों के लिए खुला रहेगा। उत्सव का आयोजन राजस्थान पर्यटन, राजस्थान फाउंडेशन, बीकानेर हाउस प्रबंधन समिति और रूडा ने मिलकर किया है।

राजस्थान उत्सव के दौरान आयोजित किए गए हस्तशिल्प मेला, राजस्थानी सांस्कृतिक कलाओं से जुड़े संपूर्ण कार्यक्रमों का कैलेंडर भी जारी किया है। इस मेले में रूरल नॉनफार्म डेवलपमेंट एजेंसी (रुडा) द्वारा राजस्थानी आर्टिजंस के 50 से ज्यादा स्टॉल लगाए गए हैं जिनमें राजस्थानी कला और संस्कृति के प्रतिनिधि आर्टिजंस का कला और हस्तशिल्प का सामान राजधानी के लोगों के लिए खरीदारी के लिए उपलब्ध है। उद्घाटन समारोह में बोलते हुए प्रमुख आवासीय आयुक्त शुभ्रा सिंह ने कहा कि दिल्ली में बसे प्रवासी राजस्थानियों और राजधानी निवासियों के लिए खुशी की बात है कि इस उत्सव में राजस्थानी कला, संस्कृति और राजस्थानी हस्तशिल्प का सामान एक ही परिसर में उपलब्ध होगा। यहां राजस्थानी परिधान, राजस्थानी व्यंजनों, राजस्थानी कला और संस्कृति से सराबोर सांस्कृतिक गतिविधियों का लुत्फ उठा सकते हैं। उन्होंने कहा कि ऐसे उत्सवों के माध्यम से राज्य सरकार बीकानेर हाउस को ‘गेटवे ऑफ राजस्थान‘ के साथ राजस्थानी कला संस्कृति का दर्शनीय केंद्र बनाना चाहती है।

राजस्थान उत्सव

राजस्थान फाउंडेशन के आयुक्त धीरज श्रीवास्तव ने कहा कि 30 मार्च राजस्थान के इतिहास में बड़ा ऐतिहासिक महत्व का दिन है। राजस्थान दिवस के उपलक्ष्य में राजस्थानी कला और संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए दिल्ली में आयोजित होने वाला यह बहुत बड़ा कार्यक्रम है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की मंशा के अनुरूप हम ऐसे राजस्थानी सांस्कृतिक कार्यक्रमों के माध्यम से राजधानी में स्थित बीकानेर हाउस को ‘‘विश्वस्तरीय सांस्कृतिक केन्द्र’’ बनाना चाहते हैं।

विंटेज कार रैली होगी आकर्षण का केंद्र

उन्होंने बताया कि सप्ताह भर चलने वाले इस राजस्थान उत्सव में 27 मार्च को हेरिटेज मोटरिंग क्लब ऑफ इंडिया और राजस्थान फाउंडेशन के संयोजन से विंटेज कार रैली का आयोजन किया जाएगा। इस विंटेज कार रैली में तत्कालीन बीकानेर महाराज की कार सबसे आगे चलेगी, जिसे बाद में उत्सव के दौरान बीकानेर हाउस परिसर में दर्शकों और आगंतुकों के लिए देखने के लिए प्रदर्शित किया जाएगा। राजस्थान उत्सव में रूरल नॉनफार्म डेवलपमेंट एजेंसी, (रूडा) के सहयोग से बीकानेर हाउस परिसर के गार्डन में राजस्थानी दस्तकारों के उत्पादों और दुकानों की जानकारी देते हुए रुडा के ओम प्रकाश ने बताया कि हमनें राजस्थान के चुनिंदा दस्तकारों को इस उत्सव में अपना हैंडीक्राफ्ट सामान आगंतुकों को बेचने के लिए बुलाया है।

राजस्थान उत्सव

इन हैंडीक्राफ्ट उत्पादों में ब्लू पॉटरी, स्टोन वर्क, राजस्थानी ऊनी शाल, राजस्थानी ज्वेलरी, मार्बल, ब्रास मेटल वर्क, क्ले फेस, राजस्थानी जूतियां, बाड़मेरी एंब्रायडरी, सांगानेरी प्रिंट, बगरू हैंड ब्लॉक प्रिंट, राजस्थानी साड़ियां-सूट, टेराकोटा, वुडन क्राफ्ट, गोटा पत्ती, तारकशी का कार्य, लैदर बैग, राजस्थानी पेंटिंग, कोटा डोरिया, अजरक प्रिंट, पोकरण पोटरी, पटवा वर्क, कावड़ कास्ट कला, राजस्थानी बैंगल्स सहित विभिन्न प्रकार के राजस्थानी हैंडीक्राफ्ट आइटम्स आगंतुकों के लिए बिक्री के लिए उपलब्ध होंगे। उद्घाटन अवसर पर अतिरिक्त आवासीय आयुक्त विमल शर्मा, सहायक आवासीय आयुक्त रिंकू मीणा और मनोज कुमार सिंह, राजस्थान पर्यटक स्वागत केन्द्र के सहायक निदेशक छत्रपाल सिंह और मनोज कुमार, जनसम्पर्क अधिकारी शिवराम मीना सहित राजस्थान सरकार के सभी कार्यालयों के अधिकारी और कर्मचारी मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here