Cervical Cancer : सर्वाइकल कैंसर के लिए लॉन्च हुई पहली स्वदेशी वैक्सीन

First indigenous vaccine launched for Cervical Cancer | Cervical Cancer के लिए लॉन्च हुई पहली स्वदेशी वैक्सीन

नई दिल्ली: कैंसर वैश्विक स्तर पर तेजी से बढ़ती गंभीर और जानलेवा बीमारियों में से एक है। सर्वाइकल कैंसर (Cervical Cancer) ऐसा ही एक बड़ा खतरा है। आंकड़ों के मुताबिक भारत में हर साल 122,844 महिलाओं में सर्वाइकल कैंसर का पता चलता है, वहीं 67 हजार से अधिक महिलाओं की इस बीमारी से मौत हो जाती है, हालांकि अब इस गंभीर खतरे को कम किया जा सकेगा। इसे सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) और केंद्र सरकार के डिपार्टमेंट ऑफ बायोटेक्नोलॉजी (DBT) ने मिलकर बनाया है। केंद्रीय राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह और SII के प्रमुख अदार पूनावाला ने गुरुवार को यह वैक्सीन लॉन्च की।

1 सितंबर को सर्वाइकल कैंसर (Cervical Cancer) के लिए देश की पहली स्वनिर्मित वैक्सीन लॉन्च की गई है। विशेषज्ञों का कहना है कि यह वैक्सीन इस गंभीर रोग की रोकथाम में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है। इससे पहले सर्वाइकल कैंसर के लिए अब तक यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन द्वारा अनुमोदित ‘गार्डासिल 9’ नामक एचपीवी वैक्सीन दी जा रही थी।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के आंकड़ों के अनुसार, 2018 में दुनियाभर में अनुमानित 570 000 महिलाओं में सर्वाइकल कैंसर का पता चला था और लगभग 3.11 लाख महिलाओं की इससे मृत्यु हो गई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *