CM गहलोत ने की अपील, ब्लैक फंगस से घबरायें नहीं सजग रहें

Black fungus

जयपुर: मुख्यमंत्री गहलोत ने ट्वीट करते हुए एक पोस्टर शेयर की, जिसमें लिखा कि ब्लैक फंगस से ना घबरायें सजग रहें- सावधानियाँ अपनायें। उन्होंने कहा कि ब्लैक फंगस एक तरह का फंगस का इन्फेक्शन है, जो तेजी से नाक, साइनस, आंख व दिमाग में फैलता है।

उन्होंने अपनी पोस्ट में लिखा कि ब्लैक फंगस से कोविड-19 रोगी, अनियंत्रित डायबिटीज, कोविड-19 के इलाज में स्टेरॉयड का अत्यधिक उपयोग, अन्य रोग-प्रतिरोधक वाली स्थितियों से ग्रसित लोगों को ब्लैक फंगस होने का खतारा ज्यादा रहता है।

ब्लैक फंगस के लक्षणों का किया जिक्र

वहीं मुख्यमंत्री ने इसके लक्षणों को भी जिक्र करते हुए बताया कि नाक बंद रहना व नाक से बदबू दार पानी/खून आना, चेहरे पर सूजन/दर्द/ सुन्नपन होना, दांतों में दर्द व तालु, नाक या चेहरे पर काले निशान/ छाले होना, आंख में सूजन, आंख खुल न पाना व दिखाई कम देना/ ना देना आदि शामिल है।

बचाव के तरीके भी बताएं:

सीएम गहलोत ने बचाव के तरीकों का भी जिक्र करते हुए बताया कि ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखना, मास्क का उपयोग, चिकित्सक के निर्देशानुसार कोविड के इलाज में स्टेरॉयड का अनुचित उपयोग और ऑक्सीजन हू्ामिडिफायर में साफ पानी का उपयोग करें एवं पानी को प्रतिदिन बदलें। इसके साथ ही उन्होंने लोगों को आगाह किया कि ऐसे लक्षण आने पर डॉक्टर से जल्द से जल्द सलाह लें। इलाज में देरी ना करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *