जेलेंस्की का बड़ा ऐलान:यूक्रेन को नहीं चाहिए NATO की सदस्यता

0
475
जेलेंस्की का बड़ा ऐलान:यूक्रेन को नहीं चाहिए NATO की सदस्यता

कीव: यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमीर जेलेंस्की ने कहा कि यूक्रेन अब NATO की सदस्यता नहीं लेगा। उन्होंने यह भी कहा- वे दो अलग-अलग रूसी समर्थक क्षेत्रों (डोनेट्स्क और लुगांस्क) की स्थिति पर ‘समझौता’ करने के लिए तैयार हैं, जिसे राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने 24 फरवरी को आक्रमण शुरू करने से ठीक पहले स्वतंत्र घोषित किया था और मान्यता दी थी। यही वह मुद्दे हैं, जिन्हें रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध की जड़ माना जा रहा है। रूस को शांत करने के उद्देश्य से उन्होंने ये निर्णय लिए हैं।

जेलेंस्की ने ABC न्यूज पर प्रसारित एक इंटरव्यू में कहा कि NATO यूक्रेन को स्वीकार करने के लिए तैयार नहीं है। राष्ट्रपति ने कहा, “गठबंधन (NATO) विवादास्पद चीजों और रूस के साथ टकराव से डरता है।” NATO की सदस्यता का जिक्र करते हुए जेलेंस्की ने कहा कि वह ऐसे देश का राष्ट्रपति नहीं बनना चाहते, जो घुटनों के बल कुछ मांग रहा हो।

NATO को खतरा मानता है रूस

गौरतलब है कि रूस ने कहा है कि वह नहीं चाहता कि पड़ोसी यूक्रेन NATO में शामिल हो। रूस NATO के विस्तार को एक खतरे के रूप में देखता है, क्योंकि वह अपने दरवाजे पर इन नए पश्चिमी सहयोगियों की सेना नहीं चाहता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here