Ukraine Russia War: आज रात बेलारूस बॉर्डर पर बातचीत कर सकते हैं रूस-यूक्रेन

मॉस्को/कीव: रूस-यूक्रेन (Ukraine Russia War) के बीच छिड़ी जंग का आज चौथा दिन है। कीव पर कब्जे के लिए रूस ने हमले और भी ज्यादा तेज कर दिए हैं। रूसी हमलों में अब तक सैकड़ों नागरिकों के मारे जाने की खबर है। दोनों देशों की जंग के बीच अमन की उम्मीद नजर आ रही है। यूक्रेन के मीडिया हाउस और न्यूयॉर्क टाइम्स ने खबर दी है कि आज देर रात यूक्रेन और रूस के डेलिगेशन बेलारूस और यूक्रेन को जोड़ने वाली सीमा पर बातचीत करने जा रहे हैं। हालांकि, दोनों दी देशों की तरफ से इस बारे में ऑफिशियल स्टेटमेंट नहीं आया है। इसके पहले दिनभर ये खबरें आती रहीं कि यूक्रेन के राष्ट्रपति अपने किसी मेंबर को बातचीत के लिए बेलारूस भेजने को तैयार नहीं हैं, क्योंकि वो सीधे तौर पर जंग में रूस के साथ है। बहरहाल, अब ये तय हुआ है कि बातचीत बॉर्डर पर होगी। उधर, रूस के सेंट्रल बैंक पर अमेरिका, यूरोपीय संघ और ब्रिटेन ने प्रतिबंध लगा दिया है। जर्मनी समेत कई यूरोपीय देशों ने भी रूसी विमानों के लिए अपने एयरस्पेस बंद कर दिए हैं।

यूक्रेन ने बेलारूस बॉर्डर पर चर्चा की पेशकश की

यूक्रेन के राष्ट्रपति भवन की तरफ से कहा गया है कि वह रूस के साथ बातचीत के लिए तैयार है, लेकिन बेलारूस में नहीं। यूक्रेन ने विकल्प दिया कि रूस चाहे तो बेलारूस की सीमा पर बातचीत के लिए तैयार हो सकता है। इससे पहले जेलेंस्की ने रूस को इस्तांबुल, बुडापेस्ट समेत ऐसे देशों में चर्चा का विकल्प दिया था, जहां रूस का खासा प्रभाव नहीं है।

रूस के राष्ट्रपति ने परमाणु बचाव बल को तैयार रहने का निर्देश दिया

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने अपने परमाणु बचाव बल को तैयार रहने का निर्देश दिया है। गौरतलब है कि रूसी सेना अब तक यूक्रेन पर पूरी तरह से कब्जा करने में असफल रही है। वहीं, पश्चिमी देश लगातार यूक्रेन को सैन्य मदद पहुंचाने में जुटे हैं। ऐसे में पुतिन की ओर से परमाणु ताकत के इस्तेमाल की आशंकाएं एक बार फिर बढ़ने लगी हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *