Dubai : भारतीय मूल के छात्र को यूके के प्रतिष्ठित डायना अवार्ड 2021 से नवाजा गया

दुबई : चेन्नई से परिवार के साथ दुबई आकर बसे 12 साल के राघव कृष्णा शेषाद्रि सुमंत शारजाह के दिल्ली प्राइवेट स्कूल में 7वीं कक्षा के छात्र हैं। ये अवार्ड रोजाना की जिंदगी में सतत और सकारात्मक बदलाव लाने वाले युवा लोगों को हर साल दिया जाता है। भारतीय मूल के छात्र को इस यूके के प्रतिष्ठित डायना अवार्ड 2021 से नवाजा गया है।

प्रिसेंज ऑफ वेल्स, डायना की स्मृति में ये अवार्ड ब्रिटिश सरकार की ओर से 1999 में स्थापित किया गया था। ये दुनिया भर में समाज के लिए असाधारण काम करने वाले युवा लोगों को दिया जाता है। बाद के वर्षों में ये अवार्ड बोर्ड ऑफ ट्रस्टीज वाली स्वतंत्र चैरिटी की देखरेख में दिया जाने लगा। बोर्ड ऑफ ट्रस्टीज में ब्रिटेन के पूर्व पीएम डेविड कैमरन भी शामिल हैं।

राघव को शिक्षा और शऱणार्थी बच्चों के सशक्तिकरण के लिए किए गए मानवीय कार्यों के आधार पर इस अवार्ड के लिए चुना गया। राघव और उनकी टीम ने सीरिया के शरणार्थी बच्चों की शिक्षा के लिए कम लागत वाले और अभिनव समाधान सुझाए। राघव ने शरणार्थी बच्चों की पढ़ाई के लिए गणित और विज्ञान के कई वीडियो तैयार करने में भी सहयोग दिया। राघव ने अपने छोटे भाई माधव कृष्णा के साथ अल जलीला फाउंडेशन के यालागिव पोर्टल के फंडरेजर के लिए 30,000 दिरहाम भी इकट्ठे किए।

कोविड सुरक्षा प्रोटोकॉल की वजह से इस साल वर्चुअल अवार्ड सेरेमनी में राघव को 28 जून को डायना अवार्ड से सम्मानित किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *