राजस्थान में भी कोरोना फिर से पीक पर

covid crisis impactvoicenews

जयपुर। राजस्थान में कोरोना की दूसरी लहर पीक पर पहुंच गई है। गुरुवार को कोरोना पोजिटिव की संख्या राज्य में एक ही दिन में 3526 हो गई। अकेले जयपुर में 658 केस आए हैं। संक्रमण केसों के साथ-साथ मौत और एक्टिव केसों का ग्राफ भी तेजी से ऊपर जा रहा है। प्रदेश में आज एक ही दिन में बीस लोगों की कोरोना के कारण मौत हुई जिसमें अकेले जयपुर में 7 लोग कोरोना के कारण मरे हैं। राज्य में इस माह के पहले सप्ताह में संक्रमण की दर में लगभग 2 प्रतिशत का इजाफा हुआ है। मौत के मामले भी प्रतिदिन पिछले साल मई-जून और इस साल जनवरी, फरवरी व मार्च की तुलना में अप्रैल में ज्यादा आ रहे हैं। वहीं, एक्टिव केसों की संख्या भी दो गुना से ज्यादा बढ़ी है, जिसका असर अस्पतालों पर दिख रहा है। बढ़ते संंक्रमित केसों को देखते हुए सरकार ने जिन निजी अस्पतालों में 25 प्रतिशत बेड्स रिजर्व किए हैं, उनकी मॉनिटरिंग के लिए आईएएस, आरएएस अधिकारियों की डयूटी लगाई है।

फ्लाइटों पर भी असर
संक्रमण का एपीसेंटर बने महाराष्ट्र में कोरोना के रिकॉर्ड केस सामने आने से बने हालतों को देखते हुए मुंबई जाने वाले लोग भी अब अपनी यात्राएं निरस्त कर रहे हैं। कम यात्रियों के चलते गुरुवार को जयपुर से मुंबई जाने वाली 3 फ्लाइट्स और अहमदाबाद जाने वाली एक फ्लाइट कैंसिल हो गई है।

त्यौहारों पर सामूहिक धार्मिक कार्यक्रम पर रोक लगाने की तैयारी

जयपुर कलेक्टर अंतर सिंह नेहरा ने शहर के तमाम बड़े धार्मिक स्थलों के धर्मगुरुओं के साथ कोरोना को लेकर चर्चा की। इसमें संक्रमण को रोकने और वैक्सीनेशन को लेकर जागरूकता लाने के लिए धर्मगुरुओं से अपील की। साथ ही, कलेक्टर ने संकेत दिए कि जिस तरह जयपुर में केस तेजी से बढ़ रहे हैं, उसे देखते हुए आगामी दिनों में होने वाले त्यौहारों पर आयोजित होने वाले सामूहिक कार्यक्रमों को रद्द करने का अनुरोध किया है। बैठक में नेहरा ने साफ संकेत दे दिए हैं कि कोविड संक्रमित मरीजो का आंकड़ा देखते हुए हम फिर से लॉकडाउन की तरफ जा रहे हैं। यदि जरूरत पड़ी तो लॉकडाउन भी लगाया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *