श्रीगंगानगर कलेक्टर रुक्मणि रियार कौन हैं आप भी जाने

रुक्मणि रियार

श्रीगंगानगर : श्रीगंगानगर की नई जिला कलेक्टर रुक्मणि रियार गुरदासपुर (पंजाब) की रहने वाली हैं। यूपीएससी 2011 की परीक्षा में देशभर में दूसरे स्थान पर रहने वाली रुक्मणि के पिता बलजिंदर सिंह रियार होशियारपुर के डिप्टी डिस्ट्रिक्ट अटॉर्नी रह चुके हैं, जबकि इनकी माता गृहिणी हैं। रुक्मणि ने अपनी प्राथमिक शिक्षा प्राप्त करने के बाद अमृतसर के गुरुनानक देव विश्वविद्यालय से सोशल साइंस में बैचलर डिग्री हासिल की। इसके बाद उन्होंने टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ सोशल साइंसेज में सोशल एंटरप्रेन्योरशिप में पोस्ट ग्रेजुएशन किया। पोस्ट ग्रेजुएशन में उन्हें गोल्ड मेडल मिला। आइएएस रुक्मणि मैसूर और मुंबई के एनजीओ में भी काम कर चुकी हैं।

महज 23 साल की उम्र में बनी थी आइएएस अफसर

साल 2011 में रुक्मणि ने पहली बार यूपीएससी की परीक्षा दी थी और पहले ही प्रयास में न केवल उन्होंने यह परीक्षा पास की बल्कि दूसरी रैंक भी हासिल कर ली। उनका वैकल्पिक विषय पॉलिटिकल साइंस और सोशियोलॉजी था। इस परीक्षा के लिए किसी भी कोचिंग का सहारा नहीं लिया था। रुक्मणि यूपीएससी परीक्षा की तैयारी के लिए कक्षा 6 से कक्षा 12 तक की एनसीइआरटी की पुस्तकें पढऩे की सलाह देती हैं और यूपीएससी के इंटरव्यू के लिए न्यूज पेपर अच्छी तरह पढऩे पर जोर देती हैं।

बैक टू पैवेलियन

जिला कलक्टर जाकिर हुसैन अपने तबादले पर बोले कि बैक टू पैवेलियन। वे अब वापस जयपुर जा रहे हैं। श्रीगंगानगर और हनुमानगढ़ जिला कलेक्टर के दौरान सिंचाई पानी की समस्या को नजदीक से देखा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *