आधार की तर्ज पर मिलेगा RPSC का यूनिक कोड, वन टाइम रजिस्ट्रेशन पोर्टल लॉन्च

0
424
RPSC

जयपुर : राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) में अब कैंडिडेट को आधार कार्ड की तर्ज पर यूनिट नंबर या आईडी मिलेगी। इसी यूनिक आईडी से जो RPSC की ओर से होने वाले एग्जाम का फॉर्म भरा जाएगा। सोमवार से वन टाइम रजिस्ट्रेशन की शुरुआत हो गई है। लंबे समय से इसकी डिमांड की जा रही थी। RPSC के कार्यवाहक अध्यक्ष शिव सिंह राठाैड़ की ओर से दिए निर्देश पर IT डिपार्टमेंट ने इस पर काम शुरू हुआ। इसके लिए SSO पोर्टल में रजिस्ट्रेशन का लिंक एड किया गया है। अधिकारियों ने बताया कि इसमें कैंडिडेट का समय बचेगा। RPSC हर साल कई भर्ती निकालता है, जिसमें लाखों कैंडिडेट अप्लाई करते हैं। एक फॉर्म भरने में करीब 30 मिनट से ज्यादा का समय लगता है। वन टाइम रजिस्ट्रेशन के बाद कैंडिडेट का करीब 30 मिनट तक का समय बच जाएगा।

डाॅ. राठौड़ ने कहा कि अक्सर देखने में आता है कि आवेदनों में नाम की वर्तनी, पिता का नाम, गृह जिला आदि जैसी जानकारियों की प्रविष्टि के समय गलती रह जाती है। इसके कारण अभ्यर्थियों को व आयोग को भी काफी परेशानियों का सामना करना पडता है। कई बार अभ्यर्थियों द्वारा गलती सुधारने के लिए पुनः आवेदन तक कर दिया जाता है। ऐसे में आयोग को एक ही व्यक्ति के 2 व अधिक आवेदन भी प्राप्त होते हैं। इन आवेदनों में से एक आवेदन को मान्यता देना व दूसरे को खारिज करना पडता है।

आयोग द्वारा आयोजित कार्यक्रमों में सचिव एचएल अटल व संयुक्त सचिव आशुतोष गुप्ता के निर्देशन में सभी के द्वारा सराहनीय कार्य किया गया है। सहायक निदेशक, अनुसंधान अनुभाग डिप्टी मोहन बागड़ी द्वारा समन्वयक की भूमिका का निर्वहन बखूबी किया गया। इसी प्रकार प्रोटोकॉल अधिकारी के रूप में नियुक्त किए गए डाॅ. अंकुश अरोडा, गौरी शंकर जनागल, पुरुषोत्तम शर्मा, अशोक कुमार, रक्षपाल सिंह व दिनेश सिंगोदिया द्वारा पूर्ण निष्ठा व समर्पण से दायित्वों का निर्वहन किया गया।

वन टाइम रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया
  • अभ्यर्थी को अपनी एस.एस.ओ आई.डी. से लॉगिन करने के पश्चात स्टेट रिक्रूटमेंट पोर्टल पर जाना होगा।
  • स्टेट रिक्रूटमेंट पोर्टल पर अभ्यर्थी को वन-टाइम रजिस्ट्रेशन लिंक को क्लिक करना होगा।
  • वन-टाईम रजिस्ट्रेशन में अभ्यर्थी को अपना नाम, जन्म तिथि, पिता का नाम, जेण्डर एवं मोबाइल इत्यादि विवरण देने होंगे। यदि एस.एस.ओ प्रोफाइल में पूर्व में कोई विवरण भरा हुआ है तो वह भी यहां प्रदर्शित होगा।
  • विवरण में कोई परिवर्तन करना है तो वह रजिस्ट्रेशन विंडो पर किया जा सकता है। विवरण को अद्यतन भी किया जा सकेगा।
  • अभ्यर्थी को अपनी सैकण्डरी परीक्षा अथवा समकक्ष परीक्षा का रोल.न.,परीक्षा वर्ष एवं बोर्ड के इन्द्राज के साथ सर्टिफिकेट अपलोड करना होगा। भविष्य में ई-वाल्ट से इसे इंटीग्रेटेड भी किया जाएगा ताकि सर्टिफिकेट अपलोड की आवश्यकता न हो।
  • अभ्यर्थी को अपना फोटो पहचान पत्र (पैन कार्ड, वोटर आई.डी, आधार, ड्राइविंग लाइसेंस में से कोई एक मय विवरण) अपलोड करना होगा।
  • अभ्यर्थी द्वारा प्रविष्ट की गई सूचना की पुष्टि की जाएगी।
  • मोबाइल पर ओ.टी.पी. के माध्यम से सत्यापन किया जाएगा।
  • सत्यापन प्रक्रिया सफलतापूर्वक सम्पन्न करने पर यूनिक वन टाइम रजिस्ट्रेशन संख्या जनरेट हो जाएगी।
क्या है वन टाइम रजिस्ट्रेशन

वन टाइम रजिस्ट्रेशन के माध्यम से कैंडिडेट को एक ही बार प्रोफाइल डिटेल देनी होगी। किसी भी एग्जाम का फॉर्म भरने के लिए उसे बार-बार डिटेल और डॉक्युमेंट अपलोड नहीं करने होंगे। इसी यूनिक आईडी से उसकी सारी डिटेल ऑटो फिल हो जाएगी। इसमें कैंडिडेट अपनी प्रोफाइल डिटेल भी बदल सकेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here