जयपुर की राजस्थान कॉलेज में नमाज पढ़ने की घटना ने तूल पकड़ा

namaj

जयपुर: जयपुर के राजस्थान कॉलेज में शुक्रवार को राजस्थान कॉलेज के ग्राउंड में कुछ छात्र नमाज अदा कर रहे थे। कॉलेज के ही शिक्षक और गार्ड ने छात्रों को ऐसा करने से रोका। इससे छात्रों ने विरोध शुरू कर दिया। कॉलेज प्रशासन ने किसी तरह मामला शांत कराया गया था।अब इस पूरे मामले ने फिर से तूल पकड़ लिया है। छात्रों को नमाज अदा करने से रोकने का विवाद अब गरमाता जा रहा है। रविवार को NSUI के कार्यकर्ताओं ने नमाज रोकने वाले शिक्षक और गार्ड को बर्खास्त करने की मांग की। NSUI पदाधिकारियों ने कहा कि शिक्षक और गार्ड राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) से जुड़े हुए हैं। ऐसे में सांप्रदायिक सौहार्द बिगाड़ने के लिए उन पर भेदभाव पूर्ण कार्रवाई की गई है।

NSUI के जिला अध्यक्ष राजेश चौधरी ने कहा कि राजस्थान कॉलेज में सभी धर्मों के छात्र पढ़ते हैं। सिर्फ धर्म विशेष के छात्रों को राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से जुड़े शिक्षक ने प्रताड़ित किया। यह गलत है। चौधरी ने कहा कि जब तक सांप्रदायिक सौहार्द्र बिगाड़ने वाले शिक्षक और गार्ड को बर्खास्त नहीं किया जाता, NSUI का विरोध जारी रहेगा।

ABVP लगातार नमाज का विरोध कर रही

ABVP के कार्यकर्ता लगातार कॉलेज परिसर में नमाज अदा करने का विरोध कर रहे हैं। ABVP के प्रदेश मंत्री हुशियार मीणा ने कहा कि कॉलेज कैंपस में कुछ असामाजिक तत्व सांप्रदायिक सौहार्द बिगाड़ने की कोशिश कर रहे हैं। ऐसे में दोषियों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जानी चाहिए नहीं तो ABVP प्रदेश व्यापी आंदोलन करेगी। इधर छात्र संगठनों के साथ मुस्लिम परिषद संस्थान ने भी इस पूरे विवाद में शिक्षक और गार्ड को बर्खास्त करने की मांग शुरू कर दी है। मुस्लिम परिषद के अध्यक्ष यूनुस चोबदार ने कहा कि सांप्रदायिक सौहार्द्र बिगाड़ने के लिए शिक्षक और गार्ड ने नमाज अदा करने वाले छात्रों को परेशान किया। ऐसे में कॉलेज प्रशासन को नमाज रोकने वाले शिक्षक और गार्ड पर कार्रवाई करनी चाहिए। ताकि जयपुर की गंगा-जमुनी तहजीब बरकरार रह सके।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *