परीक्षा के 36 दिन में REET का रिजल्ट, पेपर लीक की SOG जांच जारी, कोर्ट की भी छुट्टियां, विपक्ष बोला- जल्दबाजी से बढ़ी शंका

REET

जयपुर : राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने 26 सितम्बर को हुई REET परीक्षा का रिजल्ट डिक्लेयर कर सभी को चौंका दिया है। इस परीक्षा से डेढ़ घंटे पहले पेपर लीक का खुलासा एसओजी पहले ही कर चुकी है। अभी एसओजी की जांच पूरी नहीं हुई, लेकिन परीक्षा के 36 दिन में ही बोर्ड ने रिजल्ट जारी कर दिया। एक तरफ तो रिजल्ट जारी होने पर सरकार अपनी पीठ थपथपा रही है। वहीं इससे कई आशंकाएं अभ्यर्थियों, बेरोजगार युवाओं, सब्जेक्ट एक्सपर्ट्स और केस लड़ रहे वकीलों के मन में पैदा हो गई हैं। जो सरकार को मामले में घेर रहे हैं।

सरकार ने पीठ थपथपाई, विपक्ष को नहीं मौका

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने खुद REET भर्ती परीक्षा का रिजल्ट जारी होने के बाद ट्वीट कर परीक्षा में सफल हुए सभी कैंडिडेट्स को हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं दी हैं। गहलोत ने साथ ही यह भी कहा है कि जो कैंडिडेट्स एग्जाम में सफल नहीं हो सके हैं, वो निराश ना हों। आगे आने वाली परीक्षाओं की तैयारी करें। सिर्फ एक परीक्षा जीवन का रास्ता तय नहीं कर सकती। इसलिए मेहनत करते रहें।

वहीँ, शिक्षा राज्यमंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा ने भी मुख्यमंत्री के ट्वीट को ही रिट्वीट कर मैसेज देने का काम किया है,जिससे पब्लिक में यह संदेश जाए कि मुख्यमंत्री से पूरी तरह बातचीत होने और उनकी मंजूरी के बाद ही सरकार ने रिजल्ट जारी करवाया है। REET लेवल-1 और 2 में करीब 25 लाख कैंडिडेट्स ने आवेदन किया था। जल्द परिणाम जारी करवाने के पीछे यह भी सोच रही कि विवाद पर विराम लगाने के लिए यह अच्छा रास्ता हो सकता है। करीब 31 हजार बेरोजगारों को इससे शिक्षक बनने का मौका मिलेगा। सरकार इन भर्तियों को अपने खाते में दिखाकर बेरोजगारों की जल्द नियुक्तियों का रास्ता साफ करेगी।

REET का रिजल्ट जल्दी क्यों जारी किया

REET 2021 का रिजल्ट हाईकोर्ट में केस पेंडिंग रहने तक रोकने, केन्द्रीय एजेंसी से जांच करवाने जैसी मांगों की याचिकाएं पेंडिंग हैं। 10 और 11 नवम्बर 2021 को इनकी अगली सुनवाई होनी है। फिलहाल कोर्ट में दिवाली की छटि्टयां हैं। बेरोजगारों, एक्सपर्ट्स और केस लड़ रहे एडवोकेट्स को संदेह है कि रिजल्ट पर रोक लगने की आशंका में सरकार ने जल्दबाजी और हड़बड़ी में रिजल्ट जारी करवा दिया है। जिसे कोर्ट में चुनौती दी जाएगी।

जल्दबाजी में रिजल्ट जारी किया – किरोड़ी लाल मीणा

बीजेपी सांसद डॉ. किरोड़ीलाल मीणा ने कहा इससे स्पष्ट है कि REET भर्ती परीक्षा-2021 में बड़ा घपला हुआ है। पेपर लीक में सरकार की मिलीभगत है। इसलिए जल्दबाजी में रिजल्ट जारी कर दिया। हाल ही पहले शिक्षा मंत्री ने कहा था कि एक-डेढ़ महीने बाद रिजल्ट जारी होगा। लेकिन सरकार ने एसओजी और कोर्ट की परवाह नहीं की। केस सब ज्यूडिस होने के बावजूद भी परिणाम जारी कर दिया।

सरकार को सीबीआई जांच का डर

राजस्थान बेरोजगार एकीकृत महासंघ के अध्यक्ष उपेन यादव ने कहा है कि REET का परिणाम करीब 1 महीने में ही जारी कर दिया गया। जबकि प्रयोगशाला सहायक भर्ती 2018, पंचायतीराज एलडीसी सहित कई भर्तियों के परिणाम सालों से पेंडिंग चल रहे हैं। सरकार को सीबीआई का इतना डर था तो कम से कम पेपर लीक के मुख्य आरोपी भजनलाल को पकड़ा जाता और जिससे REET का पेपर खरीदने वाले अभ्यर्थियों को बाहर किया जाता। REET में पदों की संख्या बढ़ाई जाती।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *