रुफटॉप सोलर में राजस्थान दूसरे पायदान पर-एसीएस डॉ. अग्रवाल

रुफटॉप सोलर

जयपुर। रुफटॉप सोलर में राजस्थान अब दूसरे पायदान पर आ गया है। अतिरिक्त मुख्य सचिव ऊर्जा एवं चेयरमैन राजस्थान अक्षय ऊर्जा निगम डॉ. सुबोध अग्रवाल ने बताया कि केन्द्र सरकार द्वारा फरवरी, 22 की जारी रिपोर्ट के अनुसार रुफटॉप सोलर योजना के लक्ष्यों के विरुद्ध क्रियान्वयन में गुजरात के बाद राजस्थान दूसरे नंबर पर आ गया है। गौरतलब है कि 10 गीगावाट सौर ऊर्जा क्षमता विकसित कर राजस्थान सौर ऊर्जा में पहले से ही पहले पायदान पर है।

ऊर्जा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने सौर ऊर्जा क्षमता विकसित करने पर पहले स्थान पर आने के बाद रुफटॉप में भी लक्ष्यों के विरुद्ध क्रियान्वयन में समूचे देष में दूसरे स्थान पर आने को बड़ी उपलब्धि बताया। उन्होंने कहा कि नवीकरणीय ऊर्जा के क्षेत्र में राजस्थान योजनावद्ध तरीके से आगे बढ़ रहा है। उन्होंने इस उपलब्धि पर अधिकारियों, कार्मिकों और प्रदेशवासियों को बधाई दी। अतिरिक्त मुख्य सचिव ऊर्जा डॉ. सुबोध अग्रवाल बुधवार को अक्षय ऊर्जा निगम में अधिकारियों की समीक्षा बैठक ले रहे थे। उन्होंने बताया कि रुफटॉप सोलर में प्रदेश में 748 मेगावाट क्षमता विकसित की जा चुकी है। राज्य में अक्षय ऊर्जा निगम द्वारा योजनावद्ध तरीके से रुफटॉप सोलर योजना का क्रियान्वयन किया गया है और अब प्रदेशवासियों ने इस योजना के प्रति रुचि दिखाने लगे हैं।

राजस्थान अक्षय ऊर्जा निगम में प्रजेटेंशन के माध्यम से बताया गया कि केन्द्र सरकार द्वारा रुफटॉप सोलर योजना को और अधिक सरल बनाने जा रही है। इसके लिए अब स्टेट पोर्टल के स्थान पर नेशनल पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करवाया जा सकेगा। इसी तरह से रुफटॉप सिस्टम लगाने के लिए अब एमएनआरई के एंपेनल्ड वेण्डर के साथ ही स्वयं अपने स्तर पर भी सिस्टम लगाने की सुविधा होगी। रुफटॉप सोलर सिस्टम लगाने पर आने वाले व्यय को आरंभ में लाभार्थी को स्वयं वहन करना होगा और फिर अनुदान राशि सीधे लाभार्थी को जारी की जाएगी। उन्होंने बताया कि इसके साथ ही नई सरलीकृत व्यवस्था के तहत लाभार्थी सरकार के एंपेनल्ड वेंडर या स्वयं अपनी पसंद का सिस्टम लगाने को स्वतंत्र होंगे। लाभार्थी पर किसी तरह की मैक विशेष का सिस्टम या वेंडर विशेष से ही सिस्टम लगाने की बाध्यता नहीं होगी।

डॉ. अग्रवाल ने बताया कि बंजर भूमि पर सोलर सिस्टम लगाने की कुसुम योजना के क्रियान्वयन में राजस्थान अग्रणी प्रदेश बना हुआ है। बैठक में महाप्रबंधक अक्षय ऊर्जा सुनित माथुर, केसी सोनी, निदेशक वित्त ललित वर्मा, ओएसडी नवीन शर्मा, सीएस गजल, पंकज तंवर व अन्य अधिकारियों ने हिस्सा लिया। राजीव सिंह व विवेक शर्मा ने प्रजेंटेशन के माध्यम से विस्तार से योजना की जानकारी दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *