Cyclone Tauktae को लेकर राजस्थान हाई अलर्ट

cyclone tauktae-rajasthan

जयपुर: देश पर अरब सागर (Arabian Sea) में बन रहे चक्रवात ताऊते का खतरा मंडरा रहा है। मौसम विभाग के मुताबिक, तूफान गोवा के तटीय क्षेत्र (Coastal Areas of Goa) से टकरा गया है। ऐसे में मौसम विभाग ने रविवार को अरब सागर में उठे चक्रवाती तूफान ‘ताऊते’ के असर से मंगलवार को राजस्थान के उदयपुर और जोधपुर संभाग के कई जिलों में कहीं-कहीं भारी बारिश होने का अनुमान जताया है।

18 और 19 मई को रहेगा चक्रवात का ज्यादा असर

जयपुर मौसम केन्द्र (Jaipur Weather Center) के निदेशक राधेश्याम शर्मा (Director Radheshyam Sharma) ने रविवार को बताया कि इस चक्रवात का सर्वाधिक असर राजस्थान में 18 और 19 मई को रहेगा और इस दौरान उदयपुर संभाग के एक दो जिलों में 200 मिलीमीटर तक बारिश दर्ज हो सकती है। उन्होंने बताया कि इस चक्रवात की वजह से एक ओर जहां बारिश होगी, वहीं तापमान में भी चार से पांच डिग्री सेल्सियस तक गिरावट आ सकती है।

19 मई को चक्रवात का असर उत्तर पूर्वी क्षेत्रों में रहेगा

उन्होंने बताया कि सोमवार को राजस्थान के दक्षिण पश्चिम क्षेत्र (South West Region) के पाली, भीलवाड़ा और उदयपुर के आसपास के क्षेत्रों में कहीं-कहीं मध्यम से भारी बारिश होने की संभावना है जबकि 19 मई को इस चक्रवात का असर उत्तर पूर्वी क्षेत्रों में रहेगा और जयपुर, भरतपुर संभाग में विशेष रूप से कुछ इलाकों में भारी बारिश हो सकती है। मौसम विभाग के आंकड़ों के अनुसार रविवार सुबह से शाम तक डबोक (उदयपुर में) 11 मिलीमीटर बारिश, अलवर में आठ मिलीमीटर बारिश और कोटा में 0.6 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *