आज फिर लगी पेट्रोल-डीजल के दामों में आग

पेट्रोल

जयपुर: कोरोना जैसी महामारी के दौर में पेट्रोल-डीजल के दामों में वृद्धि का दौर जारी है। आज भी तेल कंपनियों ने पेट्रोल के दामों में 36 पैसे और डीजल के दाम में 9 पैसे की वृद्धि की। कोरोना संकट के दौर में तेल कंपनियों ने 66 दिन पहले यानी 4 मई से पेट्रोल-डीजल के दाम में वृद्धि शुरु कर दी थी। राजधानी जयपुर में आज पेट्रोल 36 पैसे और डीजल 9 पैसे महंगा हुआ है।

पिछले 66 दिन में पेट्रोल 10.61 रुपए प्रति लीटर और डीजल 9.54 रुपए प्रति लीटर बढ़ चुका है। पेट्रोल के दाम 107 रुपए को पार करते हुए 107.37 रुपए प्रति लीटर के स्तर पर पहुंच गए हैं। वहीं डीज़ल भी 98 के पार यानी 98.74 रुपए प्रति लीटर तक आ गया है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत 76 डॉलर प्रति बैरल के स्तर पर पहुंच गई है ऐसे में अभी पेट्रोल-डीजल की कीमतों में और इजाफा हो सकता है।

CNG-PNG भी हुई महंगी

पेट्रोल, डीजल की बढ़ती कीमतों से लोग पहले ही परेशान हैं, अब सीएनजी और पीएनजी के दाम भी बढ़ गए हैं। दिल्ली में सीएनजी की कीमत 43.40 रुपये प्रति किलोग्राम से बढ़कर 44.30 प्रति किलोग्राम रुपये हो गई है। वहीं, घरेलू उपयोग के लिए पीएमजी के भाव 29.66 एससीएम हो गए हैं।

इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (IGL) ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल के जरिए जानकारी दी कि दिल्ली के अलावा नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में सीएनजी के दाम 49.08 रुपये प्रति किलोग्राम से बढ़कर 49.98 रुपये किलो हो गए हैं। यहां पर पीएनजी की कीमत 29.61 रुपये प्रति एससीएम होगी। यह कंपनी दिल्ली और एनसीआर में प्राकृतिक गैस की आपूर्ति करती है। सीएनजी-पीएनजी की नई दरें आज से ही लागू हो गई हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *