पायलट के जन्मदिन पर प्राणवायु फूंकने का शंखनाद, समर्थक एक ही दिन में करेंगे 11 लाख वृक्षारोपण

पायलट

जयपुर। पूर्व उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट के जन्मदिन को समर्थकों की ओर से एक ऐसे उत्सव के रूप में मनाने की तैयारी है जो एक नई ऊर्जा का संचार करें, इसीलिए किसान के बेटे पायलट के प्रकृति प्रेम को दर्शाते हुए जन्म दिन के शुभ अवसर पर पूरे प्रदेशभर में उनके समर्थकों ने 11 लाख लाख पेड़ लगाने का नकी किया है। पूर्व उप मुख्यमंत्री का जन्म दिन 7 सितंबर का है। वृक्षारोपण एक दिन पहले 6 सितम्बर को होगा।

कोरोना काल में ऑक्सीजन की कमी से मची त्राहि-त्राहि ने आमजन को प्रकृति के और नजदीक ला खड़ा कर दिया है। इसी के चलते पायलट के जन्मदिन पर वृक्षारोपण को चुना है। कार्यकर्ताओं में भी वृक्षारोपण की होड़ सी मची है।
केवल पायलट समर्थक ही नहीं बल्कि आमजन भी स्वेच्छा से पेड़ लगाने के इस अभियान से जुड़ रहे हैं। पिछले साल पायलट के जन्मदिन पर रक्तदान का रिकॉर्ड बनाया था उसी तर्ज पर वृक्षारोपण का नया रिकॉर्ड स्थापित करने की पायलट समर्थकों की मंशा है।

पायलट

 

पायलट के जन्मदिवस की बधाई देने तथा वृक्षारोपण कार्यक्रम के होर्डिंग, पोस्टर , कट आउट आदि से पूरा जयपुर शहर अटा पड़ा है। कुछ ऐसा ही नजारा प्रदेश के अन्य भागों का है जहां पायलट समर्थक वृक्षारोपण कार्यक्रम कर रहे हैं। इसे भी एक अनोखे शक्ति प्रदर्शन के रूप में देखा जा रहा है। पायलट कोर टीम के सदस्य तथा कांग्रेस के पूर्व संगठन महामंत्री महेश शर्मा इसे शक्ति प्रदर्शन से इतर समर्थकों की अपने नेता के प्रति आस्था बता रहे है। शर्मा का कहना है कि वृक्षारोपण का यह कोई सरकारी आयोजन नहीं हैं। कार्यकर्ता अपनी जेब से खर्च कर ये आयोजन कर रहे है।

शर्मा के अनुसार प्रत्येक विधानसभा में कम से कम 5 हजार पेड़ लगाने के लक्ष्य है। कुछ विधानसभा क्षेत्रों में कम वृक्षारोपण की पूर्ति जयपुर, भरतपुर और अजमेर संभाग से की जाएगी ताकि 11 लाख वृक्षारोपण का लक्ष्य हर हाल में पूरा हो। शर्मा का दावा है कि जिस तरह से सूचनाएं प्रदेशभर से आ रही है उसे देखते हुए वृक्षारोपण का ये आंकड़ा लक्ष्य काफी अधिक जाएगा। सबसे बड़ी बात यह है कि पेड़ लगाते पायलट के साथ फोटो खिंचवाने जैसा कोई कार्यक्रम नहीं है। पायलट जन्मदिन पर बधाई देने वालो से जयपुर में 7 सितंबर को मिलेंगे।

sachin plant 2 e1630832888160

एक नया रिकॉर्ड बनाने की तैयारी

पिछले साल कोरोना महामारी के समय में रक्त की मांग को देखते हुए कांग्रेस कार्यकर्ताओं द्वारा उनके जन्मदिन पर रक्तदान शिविरों का आयोजन किया गया था और पूरे प्रदेश में एक दिन में 45 हजार यूनिट से अधिक रक्त एकत्रित कर एक कीर्तिमान स्थापित किया गया था। उसी प्रकार प्रदेश के कोने-कोने से आ रही खबरों के अनुसार कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने 6 सितम्बर को वृक्षारोपण करने की तैयारियां प्रारम्भ कर दी है। कई स्थानों पर कार्यकर्ताओं ने पेड़ों के लिए गड्डें खोदने भी प्रारम्भ कर दिये हैं ताकि 6 सितम्बर को अधिक से अधिक पेड़ लगाये जा सकें। कांग्रेस कार्यकर्ताओं द्वारा प्रदेश के 33 जिलों में लगभग सभी 200 विधानसभा क्षेत्रों में वृक्षारोपण कार्यक्रम का आयोजन करने की तैयारी बढ़-चढ़कर की जा रही है। प्रदेशभर के युवाओं में पायलट के जन्मदिन को लेकर काफी उत्साह है।
इससे पहले वर्ष 2009 में डूंगरपुर जिले में 6 लाख पौधे लगाकर एक रिकॉर्ड बनाया गया था, अब पायलट के जन्मदिन पर कांग्रेस कार्यकर्ता एक दिन में राजस्थान में सर्वाधिक पेड़ लगाकर नया रिकॉर्ड बनायेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *