अब दीपावली तक नहीं बदलेगा स्कूलों का समय, सात नवंबर के बाद होगा विचार

स्कूलों

जयपुर : शिक्षा विभाग ने प्रदेश के सरकारी स्कूलों के समय में परिवर्तन को एक बार फिर दीपावली तक टाल दिया है। पहले 16 अक्टूबर से स्कूलों का समय सर्दी के मद्देनजर बदलने वाला था। अब माना जा रहा है कि सरकारी स्कूलों में स्टूडेंट्स की बढ़ती हुई संख्या के चलते समय में फेरबदल में जल्दबाजी नहीं की जा रही है।

माध्यमिक शिक्षा निदेशक सौरभ स्वामी ने शुक्रवार रात जारी आदेश में कहा है कि शीतकालीन अवधि के हिसाब से एक अक्टूबर को समय बदला जाना था। इसे बढ़ाकर 15 अक्टूबर किया गया, लेकिन अब सात नवम्बर तक स्कूलों में अवकाश होने और शीतकाल भी बाद में आने से समय में फेरबदल का निर्णय टाल दिया गया है। अब सात नवम्बर के बाद ही स्कूलों का समय बदला जाएगा। तब भी ये समय परिवर्तन होगा या नहीं, अभी स्पष्ट नहीं है। जो स्कूल एक परिसर में ही संचालित हो रहे हैं, वहां सुबह साढ़े सात बजे से समय यथावत रहेगा, जबकि दूसरी पारी का समय 12:30 बजे से रहेगा।

सर्दी के समय को देखते हुए टाल रहे

सरकारी स्कूलों में बच्चों की संख्या इतनी बढ़ गई है कि उन्हें बरामदों में बैठाना पड़ रहा है। अगर अभी समय बदल दिया गया तो दोपहर में तेज गर्मी में बच्चों को बैठाना मुश्किल हो सकता है। मौसम विभाग के अनुसार, 10 नवम्बर के आसपास ही सर्दी शुरू होगी। तब बच्चों को बरामदों में बैठाने में दिक्कत नहीं होगी।

अभी ये रहेगा समय

एकल स्कूल का समय सुबह 7:30 से दोपहर 1 तक रहेगा। ये स्कूल वो हैं, जो एक परिसर में एक ही संचालित हो रहे हैं। जिन परिसरों में दो स्कूल संचालित हो रहे हैं, वहां सुबह की पारी सुबह 7 से दोपहर 12:30 बजे तक है। दूसरी पारी का समय दोपहर 12:30 से शाम 6 बजे तक रहता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *