SMS Hospital में पहुंचा लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन टैंक

SMS Hospital

जयपुर : राजधानी के SMS Hospital में अब ऑक्सीजन सप्लाई लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन टैंक के जरिए की जाएगी। सीएम गहलोत के निर्देशों के बाद प्रदेश के 3 मेडिकल कॉलेजों के संबंधित अस्पतालों में लिक्विड ऑक्सीजन टैंक स्थापित करने के आदेश जारी हुए थे, जिसमें जयपुर का SMS Hospital भी शामिल था।

एक सप्ताह में पूरा हो जाएगा काम

एसएमएस अस्पताल में लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन टैंक स्थापित करने के लिए आज लाया जा चुका है। इसको लेकर एसएमएस अस्पताल अधीक्षक डॉ. राजेश शर्मा ने बताया कि अस्पताल में कोरोना मरीजों की संख्या बढ़ने के कारण लगातार ऑक्सीजन की मांग बढ़ती जा रही है। ऐसे में सरकार के दिशा निर्देशों के बाद यह मेडिकल ऑक्सीजन टैंक स्थापित करने का काम 1 सप्ताह में पूरा हो जाएगा।

एक साथ 1700 सिलेंडर भरे सकेंगे

20 क्यूबिक मीटर के इस ऑक्सीजन टैंक में एक साथ 1700 सिलेंडर भरे जा सकते हैं। जो मौजूदा समय को देखते हुए 1 दिन की आपूर्ति कर सकता है। अधीक्षक ने बताया कि एसएमएस अस्पताल में कोरोना के करीब 1 हजार मरीज है। उनके लिए 1700 से 1800 ऑक्सीजन सिलेंडर की एक दिन में जरूरत पड़ रही है।

मरीज़ों की संख्या अधिक होने पर यह ऑक्सीजन की मांग अधिक भी हो सकती है। वहीं, अधीक्षक ने बताया कि अस्पताल में ऑक्सीजन कम होने पर प्रेशर को कम नहीं किया जाता यह केवल एक भ्रांति है और लोगों के द्वारा दुष्प्रचार किया जाता है। ऑक्सीजन की कमी होने पर प्रशासन को अवगत करा कर जल्द से जल्द सप्लाई करवाई जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *