फिर से जल्द शुरू होगा “पैलेस ऑन व्हील्स” का सफर

0
152
फिर से जल्द शुरू होगा “पैलेस ऑन व्हील्स” का सफर

जयपुर: कोविड काल से बंद पड़ी ‘पैलेस ऑन व्हील’ शाही ट्रेन अगले महीने से शुरू होने जा रही है। कोविड की वजह से ट्रेन 2 साल से बंद पड़ी थी। राजस्थान टूरिज्म डिपार्टमेंट इस ट्रेन को सितंबर के अंत तक शुरू कर देगा। इस ट्रेन की पहले ट्रिप के लिए सभी सीटें बुक हो गई है। आरटीडीसी के पास इस ट्रेन में 200 से ज्यादा पैसेंजर की बुकिंग है। अगली सभी ट्रिप के लिए ऑनलाइन बुकिंग चालू कर दी गई है।

आरटीडीसी अधिकारियों ने बताया कि ट्रेन के रेनोवेशन का काम चल रहा है। ये 20 सितंबर तक पूरा होने का अनुमान है। रेलवे से भी सभी तरह की क्लीयरेंस मिल गई है। संभावना है कि सितंबर के आखिरी सप्ताह तक ट्रेन को पहली ट्रिप मिल जाएगी। इस ट्रेन में एक ट्रिप में 7 दिन और 8 रातों का सफर होगा। यात्री को राजस्थान के अलग-अलग पर्यटन स्थलों पर लेकर जाएंगे।

‘पैलेस ऑन व्हील’ शाही ट्रेन का यह रहेगा रूट

शाही ट्रेन हर बुधवार को दिल्ली से चलेगी। रेड कार्पेट पर मेहमानों का शाही अंदाज मे ट्रेन के लिए वेलकम किया जाएगा। जो करीब 6.30 बजे जयपुर के लिए रवाना होगी। रात 2 बजे ट्रेन जयपुर पहुंचेगी। सुबह 7 बजे मेहमानों को ट्रेन में ही ब्रेकफास्ट मिलेगा। इसके बाद 8.15 बजे पेसेंजर जयपुर विजिट करने निकलेंगे। रात को 8 बजे ट्रेन सवाई माधोपुर के लिए रवाना होगी। जो सुबह 4.45 पर पहुंचेगी।

10.20 पर चित्तौड़गढ़ के लिए रवाना होगी। जो शाम 4 बजे चित्तौड़गढ़ पहुचेगी। रात 2 बजे ट्रेन उदयपुर के लिए रवाना होगी। जो सुबह 8 बजे उदयपुर पहुंचेगी। शाम को 4 बजे जैसलमेर के लिए निकलेगी। जो अगले दिन सुबह 8.30 बजे जैसलमेर पहुंचेगी। इसके बाद ट्रेन रात 11.55 पर जोधपुर के लिए निकलेगी। जो सुबह 7 बजे पहुंचेगी। शाम को 4.30 बजे ट्रेन भरतपुर के लिए निकलेगी। जो सुबह 5 बजे पहुंचेगी। इसके बाद रात 8.45 पर ट्रेन आगरा के लिए निकलेगी। जो सुबह 10.30 बजे आगरा पहुंचेगी। आगरा घूमने के बाद टूरिस्ट शाम को 8.45 पर दिल्ली के लिए रवाना होंगे। जो रात को 2.30 बजे दिल्ली पहुंचेगी।

‘पैलेस ऑन व्हील’ शाही ट्रेन का किराया

‘पैलेस ऑन व्हील’ ट्रेन में एक यात्री का एक रात का किराया 55 हजार रुपए निर्धारित है। जबकि ऑफ सीजन में इसमें छूट दी जाएगी। ये 43 हजार रुपए में भी मिल सकेगा। इसमें अधिकतम 1.54 लाख रुपए तक किराया है। इस किराये में रहने, खाने की सुविधा होगी। जबकि बेवरेज (शराब-बीयर), लॉन्ड्री और स्पा के लिए अलग से चार्ज देना होगा। वहीं, इस ट्रेन में 5 साल तक के बच्चों के लिए कोई शुल्क नहीं है, जबकि 5 से 10 साल तक की एजग्रुप के लिए आधा किराया लिया जाता है।

लग्जरी होटल के कमरे से कम नहीं इस ट्रेन के कोच

इस ट्रेन के कोच किसी 5 सितारा होटल के लग्जरी कमरे से कम नहीं हैं। कमरे में वो सभी सुविधाएं होती है, जो एक होटल के कमरे में उपलब्ध होती है। इसमें साधारण से लेकर डीलक्स कमरे तक की व्यवस्था है। इसमें टीवी, इंटरनेट समेत तमाम व्यवस्थाएं हैं। इस ट्रेन के डिब्बे अलग-अलग जिलों की खासियत को दर्शाते है। इस ट्रेन में पर्यटकों किसी राज परिवार के सदस्य की तरह फैसेलिटी दी जाती है।

ये भी होती है फैसेलिटी

ट्रेन में लग्जरी रूम के अलावा स्पा और जिम की फैसेलिटी भी होती है। इसके अलावा रेस्टोरेंट, बार भी इस ट्रेन में संचालित होता है, जहां आप कभी भी कुछ भी ऑर्डर करके मंगवा सकते है। इस ट्रेन में बने 2 रेस्टोरेंट्स में इंडियन फूड के अलावा राजस्थानी, मुगलाई, चाइनीज, थाई और मैक्सिकन फूड की रेंज उपलब्ध होती है। इसके अलावा यहां 13 लग्जरी सैलून भी है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here