जब देश मे कॉन्ट्रेक्ट फार्मिंग की डिग्री-डिप्लोमा ही नहीं तो सरकार किस आधार पर भविष्य की खेती मान रही है – बेनीवाल

नई दिल्ली/जयपुर : आरएलपी संयोजक व नागौर सांसद हनुमान बेनीवाल द्वारा मंगलवार को लोक सभा मे संविदा खेती को लेकर लगाए गए सवाल के जवाब में भारत सरकार के कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने सांसद के मूल सवाल के लिखित जवाब में यह स्वीकार किया कि देश मे कॉन्ट्रेक्ट फार्मिंग को लेकर कोई भी डिग्री या डिप्लोमा कोर्स ही नही है।

उसके बाद सवाल-जवाब की प्रति ट्विटर पर साझा करते हुए सांसद ने सरकार से सवाल किया कि जब संविदा खेती पर कोई डिग्री,डिप्लोमा कोर्स देश मे नही है फिर सरकार किस आधार पर संविदा खेती को भविष्य की खेती बता रही है,क्योंकि जब तक इस क्षेत्र के विशेषज्ञ ही नही होंगे तब तक कैसे संविदा खेती को लेकर बड़े-बड़े दावे किस आधार पर किए जा रहे है ?

सांसद ने कहा किसान विरोधी बिलों को लेकर किसानों की बात को अनसुना किया जा रहा है। वहीं सत्ता पक्ष के नेता कॉन्ट्रैक्ट फार्मिंग को लेकर बड़े बड़े दावे कर रही है। जबकि सदन में यह स्वीकार कर रही है कि देश मे अब तक कॉन्ट्रैक्ट फार्मिंग में डिग्री,डिप्लोमा का कोर्स नही होता है। ऐसे में देश की जनता व किसान सरकार का रुख जानना चाह रहे है। बेनीवाल ने कहा कॉन्ट्रेक्ट फार्मिंग से छोटे खेत के किसानो को कोई लाभ नही होगा। साथ ही उन्होंने कहा कि संविदा खेती की सफलता व असफलता को लेकर भी सरकार के पास न कोई स्पष्ठ अनुसंधान रिपोर्ट है और ना ही कोई आकंड़े है।

कांग्रेस किसान हितेषी होने का दिखावा मात्र कर रही है – बेनीवाल

संसद हनुमान बेनीवाल ने संसद भवन परिसर में मीडिया के साथ चर्चा करते हुए कांग्रेस पार्टी पर भी कड़े प्रहार किये और कहा कि कांग्रेस किसान हितेषी होने का दिखावा मात्र कर रही है। वही सोमवार को राहुल गांधी का संसद के बाहर तक ट्रैक्टर लाने से जुड़े सवाल का जवाब देते हुए कहा कि राहुल गांधी ने ड्रामा मात्र किया है। अगर दम होता तो संसद भवन परिसर के अंदर तक ट्रेक्टर लेकर आते है। बेनीवाल ने यह बात सदन के बाहर कांग्रेस को छोड़कर अकाली, बसपा सहित प्रमुख विपक्षी दल के नेताओ के साथ कृषि बिलो की वापसी की मांग को लेकर चर्चा के दौरान कही।

राष्ट्रपति से मांगा समय

कृषि बिलो की वापसी की मांग को लेकर व हाल ही में विदेशी कंपनी के सॉफ्टवेयर से जासूसी करवाने के मुद्दे को लेकर राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के संयोजक व नागौर सांसद हनुमान बेनीवाल के साथ शिरोमणी अकाली दल, बसपा, नेशनल कॉन्फ्रेंस, सीपीआई व सीपीएम आदि दलों ने भी संयुक्त पत्र लीखकर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मिलने का समय मांगा है।

नागौर जिले में 4 केवी स्वीकृत करने की मांग दोहराई

सांसद बेनीवाल ने नियम 377 के तहत नागौर जिले में खींवसर, परबतसर, डीडवाना व मेड़ता में नवीन केवी स्कूले स्वीकृत करने की मांग दोहराई। सांसद ने कहा कि उक्त मांग मेरे द्वारा लंबे समय से उठाई जा रही है। ऐसे में शिक्षा मंत्रालय ने राजस्थान सरकार से रिपोर्ट भी मांगी है। उसको जल्द से जल्द मंगवाकर स्कूलों की स्वीकृति जल्द से जल्द दिलवाई जाए, बेनीवाल ने अपने प्रस्ताव में लिखा कि वर्षो से गुणवत्ता युक्त शैक्षणिक संस्थाओं की राह देख रहे नागौर के लिए 4 नई केवी स्वीकृत होने से विद्यार्थियों को लाभ मिलेगा। गौरतलब है कि सांसद हनुमान बेनीवाल जिले के उक्त चारो स्थानों पर नई केवी स्कूलों की स्वीकृति का मुद्दा संसद में पूर्व में भी उठा चुके है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *