आतंकवाद, नक्सलवाद और विकास पर भाषण प्रतियोगिता

जयपुर: सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग राजस्थान के पूर्व संयुक्त निदेशक और वरिष्ठ पत्रकार बाल मुकुंद ओझा ने कहा है नेहरू युवा केंद्र चरित्र निर्माण की पाठशाला है। ओझा मंगलवार को भारत सरकार के गृह मंत्रालय के सौजन्य से नेहरू युवा केंद्र संगठन राजस्थान के तत्वावधान में जयपुर स्थित सुरेश ज्ञान विहार विश्वविधालय में 13 वें राष्ट्रीय आदिवासी युवा आदान प्रदान कार्यक्रम शिविर के दूसरे दिन दिन आतंकवाद, नक्सलवाद बनाम विकास विषय पर आयोजित भाषण प्रतियोगिता के दौरान अपने विचार व्यक्त कर रहे थे।

प्रतियोगिता में नक्सल प्रभावित राज्य छतीसगढ़ और झारखण्ड के छह जिलों के तीस प्रतियोगी युवाओं ने भाग लिया। भाषण प्रतियोगिता ने भाग लेने वाले युवाओं ने बताया की उनका राज्य और आदिवासी क्षेत्र आज भी विकास की बाट जोह रहा है। नक्सली युवाओं को गुमराह कर हिंसात्मक गतिविधियों को प्रोत्साहित कर रहे है ऐसे में हमारे आदिवासी अंचलों के सर्वांगीण विकास के लिए रोजगार , शिक्षा और उद्योगों को बढ़ावा दिया जाना चाहिए। नेहरू युवा केंद्र संगठन राजस्थान के उप निदेशक महेंद्र सिंह सिसोदिया ने बताया भाषण प्रतियोगिता प्रथम स्थान पर छतीसगढ़ के दंतेवाड़ा से सुमन नाग तथा द्वितीय स्थान पर झारखण्ड के गुमला से संगीता तिग्गा रही। तृतीय स्थान पर राजनंदगांव से राजेंद्र रहे तथा दंतेवाड़ा से प्रिंसी और ओमसीता नायडू को सांत्वना पुरस्कार से सम्मानित किया गया। वरिष्ट पत्रकार गुलाब बत्रा, बालमुकुंद ओझा एवं एस केआई टी से प्रोफेसर कृष्णा दयाल शर्मा निर्णायक थे।

प्रारम्भ में पूर्व उप निदेशक महेश शर्मा शर्मा ने अतिथियों का स्वागत किया और उप निदेशक महेंद्र सिंह सिसोदिया ने आभार व्यक्त किया इस अवसर पर पाली के जिला युवा अधिकारी राजेन्द्र जाखड, झालावाड के दीर्घा राजावत, सीकर से तरूण जोशी भी उपस्थित थे। उप निदेशक महेंद्र सिंह सिसोदिया ने बताया की सात दिवसीय शिविर का सोमवार को सांसद राम चरण बोहरा ने शुभारम्भ किया था। उद्घाटन समारोह में सांसद अर्जुन लाल मीणा और पूर्व मंत्री वीरेंदर मीणा ने भी भाग लिया था। उप निदेशक महेंद्र सिंह सिसोदिया ने बताया प्रातकालीनः प्रथम सत्र में रामदयाल सेन राष्ट्रीय युवा अवॉर्डी ने युवा प्रतिभागियों के 10 समूहों में बांटकर युवाओं द्वारा अपने अपने द्वारा की गई गतिविधियों पर विचार प्रस्तुत किए । द्वितीय सत्र में राष्ट्र निर्माण एवं देशभक्ति विषय पर कैलाशचंद्र पहाड़िया सदस्य सचिव राजस्थान युवा बोर्ड राजस्थान सरकार ने देशभक्ति और राष्ट्रनिर्माण और युवाओं का योगदान विषय पर अपनी वार्ता प्रस्तुत कर युवाओं को लाभान्वित किया ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *