वरिष्ठ समाजवादी नेता और पत्रकार माधव शर्मा नहीं रहे

वरिष्ठ समाजवादी नेता और पत्रकार माधव शर्मा नहीं रहे

जयपुर। चूरू नगर परिषद के पूर्व सभापति और वरिष्ठ समाजवादी नेता माधव शर्मा का गुरुवार रात्रि निधन हो गया। वे 85 साल के थे। माधव शर्मा ने डॉक्टर लोहिया, चंद्रशेखर, राजनारायण,  जॉर्ज फर्नांडिस,  सुरेंद्र मोहन, मुरलीधर व्यास, प्रो केदार  और माणिक सुराणा जैसी शख्सियत के साथ बैठ कर राजनीति सीखी। वे हमेशा सामाजिक न्याय की खातिर संघर्ष करते रहे।

उन्होंने कुशल सिंह और प्रदीप शर्मा के साथ मिलकर 1948  में चूरू में सोशलिस्ट पार्टी की नींव रखी थी। शर्मा  सच्चे समाजवादी थे और हमेशा समाज के दबे, कुचले और वंचित वर्गों के भले के लिए काम किया। वरिष्ठ कांग्रेसी नेता हनुमान कोठरी ने बताया माधव जी ने जीवन पर्यन्त आम आदमी के लिए संघर्ष किया था।

सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग के पूर्व संयुक्त निदेशक और वरिष्ठ पत्रकार बाल मुकुंद ओझा ने माधव शर्मा के निधन पर गहरा दुःख व्यक्त करते हुए बताया कीआज़ादी के बाद के पत्रकारों में माधव शर्मा सुविख्यात नाम है। उन्होंने 1956 में  देहरादून से साप्ताहिक लोक परिवर्तन अख़बार के संपादन के साथ सक्रीय पत्रकारिता में प्रवेश किया। माधव शर्मा 1958 में दैनिक वीर अर्जुन से जुड़े। समाचार भारती और ए एन एफ के वर्षों संवाददाता रहे। उन्होंने 60 के दशक में ललित आज़ाद और श्याम सुंदर व्यास के साथ सीमांत पत्रकार संघ का गठन किया था और पत्रकार उत्पीड़न के खिलाफ लगातार आवाज़ उठाते रहे।

उनका एक कविता संग्रह भी प्रकाशित हुआ। माधव शर्मा 1969-1972 में चूरू नगर परिषद के सदस्य भी रहे। इस दौरान एक बार नगर परिषद के सभापति भी चुने गए। वे तांगा यूनियन और रेलवे सहित अनेक मज़दूर संगठनों के अध्यक्ष रहे है। समाजवादी आंदोलन में  सक्रीय भागीदारी के कारण अनेक बार जेल यंत्रणा के शिकार हुए। आपातकाल के दौरान मीसा में भी बंद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *