तपती लू के थपेड़ों से बच्चों को राहत : जयपुर कलेक्टर ने 8वीं तक की क्लासों का समय बदला

0
188
तपती लू के थपेड़ों से बच्चों को राहत : जयपुर कलेक्टर ने 8वीं तक की क्लासों का समय बदला

जयपुर: राज्य में आग जैसी तपती लू के थपेड़ों को देखते हुए जयपुर कलेक्टर राजन विशाल ने अहम फैसला लिया है। भीषण गर्मी को देखते हुए कलेक्टर ने स्कूल जाने वाले छोटे बच्चों काे राहत देते हुए स्कूल समय में बदलाव किया है। यही नहीं उन्होंने गर्मी में सड़कों पर दिन बिताने वाले बेघरों के लिए जिले की नगरीय निकायों को अस्थायी रैन बसेरों बनाने और वहां गर्मी से बचने के लिए पर्याप्त व्यवस्था करने के आदेश जारी किए है।

कलेक्टर द्वारा जारी आदेशों के मुताबिक जयपुर जिले के सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूल 8वीं तक की क्लास के बच्चों के लिए स्कूल समय सुबह 7:30 बजे से लेकर 11 बजे तक करने के निर्देश दिए हैं। इसके लिए जिले के सभी उपखंड अधिकारियों के अलावा जिला शिक्षा अधिकारी को आदेश जारी करते हुए इसकी पालना सुनिश्चित करवाने के लिए कहा है। तेज गर्मी में बच्चों की तबियत बिगड़ने की आशंका को देखते हुए यह फैसला लिया गया है। आपको बता दें कि जयपुर जिले में इन दिनों तापमान 41 डिग्री से 43 डिग्री सेल्सियस के बीच चल रहा है।

रैन बसेरा लगाने के निर्देश पहली बार गर्मी को देख

जयपुर कलेक्टर ने भीषण गर्मी को देख अस्थायी रैन बसेरा लगाने के आदेश जारी किये है। पहले रेन बसेरे सर्दी में लगाए जाते थे लेकिन बेघर लोगो को भीषण गर्मी से राहत देने के लिए जयपुर कलेक्टर ने जिले की सभी नगर पालिका के अधिशाषी अधिकारियों, नगर निगम के आयुक्त और जिले के सभी उपखण्ड अधिकारियों को आदेश जारी किए है कि वे अपने-अपने इलाके में अस्थायी रैन बसेरा बनाने और वहां पीने के पानी, जरूरी दवाईयों का स्टाॅक रखने के निर्देश दिए है। राज्य में इन दिनों तेज लू चल रही है, ऐसे में ये लोग मजबूरन खुली सड़कों पर तेज गर्म हवाओं और खुले आसमान में दिन बीताने को मजबूर है। इसके चलते इन लोगों का स्वास्थ्य बिगड़ने और जीवन पर खतरा मंडराने लगा है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here