खान मंत्री भाया की संभागीय संवाद बैठक गुरुवार को जोधपुर में, माइंस एसोसिएशन के प्रतिनिधियों व विभागीय अधिकारियों से होंगे रुबरु

जयपुर। खान, पेट्रोलियम व गोपालन मंत्री प्रमोद जैन भाया ने इसी माह से संभाग स्तर पर बैठकें आयोजित कर विभागीय अधिकारियों और माइंस एसोसिएशन के प्रतिनिधियों से सीधा संवाद कायम करने का सिलसिला शुरु किया है। खान मंत्री भाया अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ. सुबोध अग्रवाल के साथ गुरुवार 23 सितंबर को जोधपुर के जिला कलक्ट्रेट सभागार में मध्यान्ह साढ़े तीन बजे संभागीय संवाद के तहत विभागीय अधिकारियों और माइंस एसोसिएशन के पदाधिकारियों से रुबरु होेंगे।

गौरतलब है कि भाया ने विभागीय कार्यों की समीक्षा के साथ ही क्षेत्र में खनिज संपदा की खोज खनन कार्यों की प्रगति, भावी कार्ययोजना, क्षेत्र में आ रही कठिनाइयों, उपलब्ध खनि संपदा आदि की विस्तार से समीक्षा और खनन लीज पट्टाधारियों से सीधा संवाद कायम करने के लिए संभागीय संवाद बैठकें आरंभ की है। संभागीय बैठकों की शुरुआत माइंस मंत्री भाया और अतिरिक्त मुख्य सचिव माइंस डॉ. सुबोध अग्रवाल ने 4 सितंबर को बीकानेर से की है। जोधपुर की बैठक में माइंस मंत्री श्री भाया के साथ अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ. सुबोध अग्रवाल, निदेशक खान केबी पण्डया व विभाग के अधिकारी भी हिस्सा लेंगे।

ACS माइंस डॉ. सुबोध अग्रवाल ने बताया कि खान विभाग के संभाग या वृत स्तर पर बैठक आयोजित कर संभाग स्तर पर विभागीय कार्यों की समीक्षा के साथ ही क्षेत्र में खनिज संपदा की खोज खनन कार्यों की प्रगति, भावी कार्ययोजना, क्षेत्र में आ रही कठिनाइयों, उपलब्ध खनि संपदा आदि की विस्तार से समीक्षा शुरु की है। उन्होंने बताया कि संभागीय बैठकों में खनन लीज पट्टाधारियों से सीधा संवाद कायम करने से अवैध खनन, परिवहन और भण्डारण पर प्रभावी रोक के उपायों पर चर्चा होने से संभावित समस्याओं, उनका समाधान और भावी संभावनाओं को तलाशा जा सकेगा। उन्होंने बताया कि संभागीय संवाद का सबसे महत्वपूर्ण पक्ष संभाग के माइंस एसोसिएशन के प्रतिनिधियोें से सीधी बात होगी और उनकी सकारात्मक सहभागिता के साथ ही समस्याओं पर चर्चा की जाएगी।

संभागीय बैठक में जोधपुर, पाली, सिरोही, बाड़मेर, जैसलमेर, पत्थर उद्योग संघों, लाइमस्टोन, सेंड स्टोन, जोधपुर स्टोन पार्क,ग्रेनाइट , क्रेशर, क्वारी लाइसेंस, लाइमस्टोन पाउडर, मारबल माइंस ऑनर, व्हाईट ग्रेनाइट, मेसेनरी स्टोन आदि संघों के पदाधिकारी हिस्सा लेंगे।

एसीएस माइसं व एनर्जी जोधपुर वितरण निगम के अधिकारियों की लेंगे बैठक
एसीएस डॉ. सुबोध अग्रवाल 24 सितंबर को शहर के आसपास के खनिज क्षेत्रों का दौरा करेंगे। दोपहर साढ़े बारह बजे से जोधपुर विद्युत वितरण निगम के कार्यालय का निरीक्षण व अधिकारियों की समीक्षा बैठक लेंगे। इससे पहले डॉ. अग्रवाल जोधपुर आरआरईसीएल के कार्यालय का निरीक्षण व समीक्षा बैठक भी लेंगे। गौरतलब है कि अतिरिक्त मुख्य सचिव एनर्जी का कार्यभार संभालने के बाद डॉ. अग्रवाल का यह पहला दौरा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *