राजस्थान में कोरोना ने MP और बिहार को पीछे छोड़ा, एक्टिव केस 100 के पार

कोरोना

जयपुर: राजस्थान में कोरोना के आज 9 केस आए है और एक्टिव मरीजों की संख्या बढ़कर 101 हो गई। सबसे ज्यादा 3 मामले राजधानी जयपुर में मिले है। दीपावली से पहले राजस्थान में एक्टिव केसों की संख्या बिहार, MP, UP जैसे बड़े राज्यों से भी कम थी, लेकिन यह अब इन राज्यों से भी ज्यादा हो गई। राज्य में बढ़ते केसों को देखते हुए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को पॉजिटिव मिलने वाले व्यक्तियों की कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग और टेस्टिंग बढ़ाने के निर्देश दिए है। इसके अलावा उन्होंने बूस्टर डोज के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को पत्र लिखने की बात कही है।

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट को देखे तो आज कुल 3 मरीज रिकवर हुए है, लेकिन एक्टिव केसों की संख्या 95 से बढ़कर 101 हो गई। सबसे ज्यादा 62 एक्टिव केस जयपुर में है। आज जयपुर के अलावा अजमेर और अलवर में 2-2 और नागौर, उदयपुर में एक-एक मरीज मिला है। हालांकि राहत की बात ये है कि आज किसी भी मरीज की कोरोना से मौत नहीं हुई है। इससे पहले जयपुर में गुरुवार को एक ढाई साल के बच्चे की मौत के बाद चिकित्सा विभाग में हड़कंप मच गया था। इसे देखते हुए सीएमएचओ जयपुर की टीम चौंमू पहुंचकर मृतक बच्चे के परिजन और उनसे संपर्क में आए सभी 16 लोगों को होम क्वारेंटाइन किया है। दीपावली के बाद से राजस्थान में केसों की संख्या बढ़ने लगी है।

त्यौहार सीजन के बाद से लापरवाही ज्यादा बढ़ी और उसके कारण केस ज्यादा आने लगे है। अब शादी-समारोह का सीजन है और इसमें भी फुल कैपेसिटी के साथ मेहमानों को आने की अनुमति दे दी है। ऐसे में यहां भी कोरोना के केस बढ़ने की आशंका ज्यादा है। क्योंकि पिछले दिनों जो दो बच्चे पॉजिटिव हुए थे, उनके बच्चे कुछ दिन पहले ही शादी-समारोह में शामिल हो कर लौटे थे, जिसके बाद वे पॉजिटिव आए थे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *